झूठी शान की बलि चढ़ा एक और प्रेमी जोड़ा, भाई ने दौड़ा-दौड़ाकर पीटा

प्रतापगढ़–प्रतापगढ़ में ऑनर किलिंग का सनसनीखेज मामला सामने आया है। जहाँ भाई ने अपनी बहन को लाठी डंडे से पीटकर मार डाला। युवती को उसके भाई ने इसलिए पीटकर मार डाला क्योंकि वह भाई के तय किये गए रिश्ते से शादी नही करना चाहती थी और वह अपने प्रेमी से शादी की जिद कर रही थी। 

नगर कोतवाली इलाके के त्रिभुनायकपुर राजगढ़ गाँव में झूठी शान की खातिर एक और लड़की की हत्या कर दी गयी।सगे भाई ने सम्मान के लिए अपनी बहन की हत्या कर दी और फरार हो गया । 27 साल की अनीता गौतम ने एम् ए की पढाई पूरी कर चुकी तो उसके पिता राम किशोर और बड़े भाई अशोक गौतम ने उसकी शादी के लिए रिश्ता तय किया। इसके पहले अनीता ने कई बार शादी का प्रस्ताव ठुकराया था। लेकिन इस बार उसके भाई जिद पर आमादा हो गया और शादी के लिए डराने धमकाने लगा। लेकिन अनीता अपने मौसी के ननद के लड़के जीतेंद्र उर्फ़ मुन्ना से प्यार करती थी। वह रिश्ते में फुफेरा भाई लगता था इसलिए घर में आते जाते उससे प्यार हो गया। अनीता ने इसी साल एम ए की पढ़ाई पूरी की थी और वह पढ़ाई की दुहाई देकर काफी दिनों तक अपनी शादी को टालती रही । लेकिन जब परिवार वाले उसकी शादी को लेकर शख्त हुए तो उसने घर वालों को बताया कि वह मुन्ना से प्रेम करती है और वो उसी से शादी करना चाहती है । 

सराय बीरभद्र गाँव का रहने वाला  प्रेमी जीतेन्द्र शादीशुदा है और एक बेटा भी है। घर वालों ने  प्रेमी से शादी करवाने से इनकार कर दिया और कहा कि यदि उसे अपने प्रेमी से ही शादी करनी है तो घर वालों से संबंध तोड़ना पड़ेगा और घर छोड़ कर जाना होगा। बुधवार की दोपहर उसके भाई अशोक ने युवती को गांव में दौड़ाकर पीटा तो सुचना पर पहुची पुलिस उसे नगर कोतवाली उठा लायी। लेकिन बाद में उसे छोड़ दिया। देर शाम जब वह घर पंहुचा तो तब तक अनीता ने अपने प्रेमी को बुला लिया था और घर से भागकर शादी की प्लान बना लिया था। भाई ने जब प्रेमी के साथ अपनी बहन को देखा तो पिता और घर वालों के सामने ही लाठी से पीटने लगा।उसने प्रेमी और प्रेमिका की जमकर पिटाई की। अनीता ने मौके पर ही दम तोड़ दिया।  शोरगुल पर गाँव वाले इक्कठा हुए और प्रेमी को जिला अस्पताल भेजा गया । जहा से उसकी हालत गंभीर देख उसे इलाहाबाद रेफर कर दिया गया। जहा वह जिंदगी की जंग लड़ रहा है।

इस हत्या के गुनाह के छीटे पुलिस पर भी हैं। पुलिस ने दोपहर में युवती के भाई को जो उसकी हत्या पर आमादा था, उसको पकड़कर कोतवाली लायी और फिर बगैर किसी कार्यवाही के छोड़ दिया। जबकि वह बहन को मौत के घाट उतारने की बात चिल्लाकर कर रहा था और गाँव में दौड़ाकर अनीता को पीट चुका था। फिलहाल आरोपी भाई अशोक गौतम जहा फरार है, वही हत्या के बाद पुलिस कार्यवाही और जाँच की बात कर रही है।

(रिपोर्ट-मनोज त्रिपाठी,प्रतापगढ़)

Comments (0)
Add Comment