लोकसभा में हुई ‘मुंबई की आग’ पर सियासत

नई दिल्ली–मुंबई के लोअर परेल स्थित कमला मिल कंपाउंड के रेस्टोरेंट्स में लगी भीषण आग हादसे का मामला संसद में भी गूंजा। इस भीषण आग पर अब राज्य के राजनीतिक दलों के बीच बयानबाजी का दौर शुरू हो गया है। इस मुद्दे पर शिवसेना सांसद अरविंद सावंत और बीजेपी सांसद किरीट सोमैया के बीच शुक्रवार को संसद में तीखी बहस हुई।

 

बीजेपी सांसद किरीट सोमैया ने इस संसद में इस मुद्दे पर बोलते हुए कहा कि ये हादसा लापरवाही की वजह हुई। रेस्टोरेंट में आग से सुरक्षा को लेकर मानकों का ध्यान नहीं रखा गया था। उन्होंने कहा कि मुंबई हादसे में जिस तरह से लोगों की मौत हुई इसका जिम्मेदार बीएमसी के अधिकारी हैं। बता दें कि ऐसी खबरें आ रही हैं कि रेस्टोरेंट में आग बुझाने के यंत्र नहीं थे, यहां फायर सेफ्टी नियमों का पालन नहीं किया गया। वहीं लोकसभा में शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने हादसे की न्यायिक जांच कराने की मांग की है।

मुम्बई अग्निकांड पर राष्ट्रपति और पीएम मोदी ने जताया दुःख

कमला मिल्स आग मामले में केंद्रीय मंत्री हंसराज अहीर ने बताया कि यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। बीएमसी और राज्य सरकार को जांच करनी चाहिए और दोषी पर कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। इससे पहले गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री से बात करके कमला मिल्स में लगी आग की घटना की जानकारी ली। वहीं कमला मिल्स आग मामले में केईएम अस्पताल के फोरेंसिक हेड ने बताया कि लगभग सभी की मौत दम घुटने से हुई है। हवा के बाहर से अंदर और अंदर से बाहर जाने की उचित व्यवस्था नहीं थी। हादसे को लेकर राज्यसभा सांसद जया बच्चन ने कहा कि मैं कमला मिल्स गई हूं। यह भूलभुलैया की तरह है। इसमें सड़के बहुत पतली और संकरी हैं। हादसे को लेकर सामाजिक कार्यकर्ता मंगेश कालस्कर ने बताया कि हमने कमला मिल्स परिसर के अवैध स्ट्रक्चर के बारे में बीएमसी से कई बार शिकायत की लेकिन उन्होंने जवाब दिया कि कुछ भी गलत नहीं है।

Comments (0)
Add Comment