PM मोदी ने किया डिफेंस एक्सपो का आगाज, कही ये बड़ी बातें…

लखनऊ–हर दो साल में होने वाले डिफेंस एक्सपो के 11वें संस्करण की मेजबानी लखनऊ को मिली है। डिफेंस एक्सपो का आगाज आज यूपी की राजधानी लखनऊ में हो गया। पीएम नरेंद्र मोदी ने इसका उद्‌घाटन किया।

हथियारों की दृष्टि से यह एशिया का सबसे बड़ा ‘बाजार’ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रक्षा उत्‍पादन में आत्‍मनिर्भरता नहीं हासिल करने के लिए विपक्ष पर जमकर हमला बोला। उन्‍होंने कहा कि आजादी के बाद की सरकारों ने रक्षा उत्‍पादन को बढ़ाने की बजाय आयात पर जोर दिया गया। इससे भारत हथियारों के निर्माण के मामले में पिछड़ गया। वर्ष 2014 में एनडीए की सरकार बनने के बाद हमने मेक इन इंडिया पर बल लिया जिससे भारत अब हथियार निर्यातक बनकर उभर रहा है।

दुनिया के सबसे बड़े डिफेंस एक्‍सपो का उद्घाटन करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘यह मेरे लिए दोहरी खुशी है। भारत के पीएम के नाते और उत्‍तर प्रदेश के सांसद होने के नाते मैं आपका स्‍वागत करता हूं। उत्‍तर प्रदेश डिफेंस मैनुफक्‍चरिंग का बड़ा हब बनने जा रहा है। इस बार का एक्‍सपो भारत का सबसे बड़ा डिफेंस एक्‍सपो होने के साथ- साथ दुनिया के टॉप डिफेंस एक्‍सपो में शामिल हो गया है। इस बार 1 हजार हथियार बनाने वाली कंपनी इस एक्‍सपो का हिस्‍सा हैं।’

defense expo
Comments (0)
Add Comment