दुनिया के 10 प्रभावशाली शख्सियतों में शुमार हुए पीएम मोदी

न्यूज डेस्क — दुनिया के सर्वाधिक ताकतवर नेता के रूप में इन दिनों भले चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के नाम की चर्चा हो, पर बात जब दुनिया के 10 प्रभावी लोगों की आती है तो इसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पीछे नहीं हैं।

फोर्ब्स ने दुनिया के 10 प्रभावशाली लोगों की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुमार किया है, जिसमें चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन भी शामिल हैं।

चीन के राष्‍ट्रपति के साथ बीते दिनों में पीएम मोदी के नए तालमेल के बीच यह लिस्‍ट आई है, जिसमें रूस के राष्‍ट्रपति पुतिन थोड़ा पिछड़ गए हैं। दुनिया के सर्वाधिक ताकतवर नेता के रूप में लगातार चार साल तक फोर्ब्‍स की सूची में बने रहने वाले पुतिन अब दूसरे स्‍थान पर चले गए हैं। चीन के राष्‍ट्रपति शी ने उन्‍हें पीछे धकेलते हुए इस लिस्‍ट में पहली जगह पर कब्‍जा कर लिया है।

इस साल मार्च में चीन में हुए संविधान संशोधन के बाद शी ताकतवर नेता के रूप में उभरे हैं। देश की संसद ने राष्‍ट्रपति बनने के लिए दो कार्यकाल की समय सीमा औपचारिक तौर पर समाप्‍त कर दी है, जिसके बाद शी के आजीवन इस पद पर बने रहने का मार्ग प्रशस्‍त हो गया है।

Comments (0)
Add Comment