डिंपल यादव-सुप्रिया सुले समेत 49 सांसद लोकसभा से निलंबित, अब तक संसद से 141 सदस्य आउट

Parliament Winter Session: संसद में चल रहे शीतकालीन सत्र का आज 14वां दिन है। वहीं संसद की सुरक्षा में चूक की घटना को लेकर हंगामा कर रहे विपक्षी सांसदों पर कार्रवाई का सिलसिला जारी है। इस बीच डिंपल यादव, शशि थरूर, सुप्रिया सूले, दानिश अली, फारूक अब्दुल्ला, कार्ति चिदंबरम, एस. टी हसन और मनीष तिवारी सहित लोकसभा से 49 और सासंदों को आज लोकसभा से निलंबित कर दिया गया है।

इस तरह अब तक दोनों सदनों से विपक्ष के 141 सांसदों को निलंबित किया जा चुका है। उधर सांसदों के निलंबन पर विपक्षी दलों का हंगामा जारी है। ऐसी संभावना है कि विपक्ष शीतकालीन सत्र के बचे हुए दिनों का बहिष्कार कर सकता है। फिलहाल विपक्ष के हंगामे के चलते लोकसभा दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दी गई है।

बता दें कि संसद सुरक्षा चूक की घटना को लेकर सोमवार को विपक्षी सांसदों ने संसद के दोनों सदनों में हंगामा किया था। जिसके बाद 78 विपक्षी सदस्यों को लोकसभा और राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया। इससे पहले 14 सांसदों को सस्पेंड कर दिया गया था। हालांकि, आज 49 और सांसदों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। अब तक कुल 141 विपक्षी सदस्यों को निलंबित किया जा चुका है।

दरअसल विपक्षी सांसद संसद की सुरक्षा में सेंध पर चर्चा कराने और सरकार से बयान की मांग पर नारेबाजी और तख्तियां दिखा रहे थे। केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने लोकसभा में विपक्षी सांसदों को निलंबित करने का प्रस्ताव रखा, जिसके बाद विपक्षी सांसदों को लोकसभा से निलंबित कर दिया गया।

ये भी पढ़ें..Sonbhadra Rape Case:नाबालिग से बलात्कार मामले में दोषी भाजपा विधायक को 25 साल की सजा

PM मोदी विपक्ष पर साधा निशाना

इससे पहले मंगलवार को संसद भवन में भारतीय जनता पार्टी की संसदीय बैठक हुई, जिसका नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। इस दौरान पीएम मोदी ने सदन में विपक्ष के रवैये पर सवाल उठाए और पार्टी सांसदों और मंत्रियों से विपक्ष के रवैये से आम जनता को अवगत कराने को कहा। पीएम ने सांसदों से कहा कि विपक्ष की विचारधारा जनता के लिए नहीं बल्कि स्वार्थ के लिए काम करना है। हम अपना काम जारी रखेंगे।

उन्होंने कहा कि I.N.D.I.A गठबंधन का लक्ष्य हमारी सरकार को उखाड़ फेंकना है. लेकिन हमारी सरकार का लक्ष्य देश का उज्ज्वल भविष्य बनाना है। पीएम मोदी ने कहा कि कुछ दल एक तरह से संसद में सुरक्षा उल्लंघन का समर्थन कर रहे हैं, यह संसद की सुरक्षा उल्लंघन जितना ही खतरनाक है। लोकतंत्र में विश्वास रखने वाले सभी लोगों को संयुक्त रूप से संसद में सुरक्षा उल्लंघन की निंदा करनी चाहिए।

लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं- खड़गे

बता दें कि आज लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सांसदों के हंगामे पर स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि सदन में मर्यादा में रहकर बहस होनी चाहिए। सदन में तख्तियां लाना अच्छी बात नहीं है। लोकसभा दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि विपक्ष चुनाव में हार से बौखला गया है। जनता ने विपक्ष को सबक सिखा दिया है। वहीं 92 विपक्षी सांसदों के निलंबन पर कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, यह लोकतंत्र के लिए अच्छा नहीं है।

INDIA गठबंधन की आज होगी बैठक

इसके अलावा आज दिल्ली में विपक्षी इंडिया गठबंधन की बैठक भी होने जा रही है, जिसमें कांग्रेस समेत 27 पार्टियों के नेता हिस्सा लेंगे। बैठक के दौरान लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे के एजेंडे पर चर्चा होगी। पिछले सोमवार को एक ही दिन में दोनों सदनों से 92 विपक्षी सांसदों (लोकसभा और राज्यसभा से) के निलंबन के बाद, इंडिया ब्लॉक पार्टियां मंगलवार से संसद के शेष शीतकालीन सत्र का पूरी तरह से बहिष्कार कर सकती हैं।

इस पर अंतिम फैसला आज राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के कार्यालय में होने वाली बैठक में लिया जाएगा। संसद सुरक्षा उल्लंघन मुद्दे पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान की मांग को लेकर नारे लगाने के बाद सांसदों को ‘अनियंत्रित व्यवहार’ और कार्यवाही में बाधा डालने के लिए निलंबित कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

 

Jagdeep Singh Dhankarlok sabhamp suspensionMPs Suspended From Lok SabhaMPs Suspended From Rajya SabhaOm BirlaOpposition MPOpposition MPs SuspendedParliament MP SuspendedParliament SecurityParliament Security BreachParliament winter sessionRajya Sabhaसंसद सुरक्षा उल्लंघन
Comments (0)
Add Comment