गुजरात के करीब पहुंचा ‘ओखी’ तूफान,आधी रात को दे सकता है दस्तक

न्यूज़ डेस्क– केरल, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में तबाही मचाने के बाद ओखी तूफान अब महाराष्ट्र और गुजरात की तरफ बढ़ रहा है। मंगलवार देर रात तक वह गुजरात के तट से टकरा सकता है। तूफान के असर से दोनों राज्यों के कई हिस्सों में तेज हवा के साथ जबरदस्त बारिश से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

मुंबई में मंगलवार को बारिश के साथ ओले भी गिरे। बता दें कि चक्रवाती तूफान ओखी मुंबई से दक्षिण-पश्चिम की ओर 670 किलोमीटर की दूरी पर है। 

यह भी पढ़ें :-गुजरात भी है ‘ओखी’ के निशाने पर, अगले 24 घंटे गुजरात पर भारी

चक्रवाती तूफान ओखी मंगलवार को गुजरात में सूरत के पास दक्षिणी तट के करीब पहुंच गया और करीब आधी रात के समय राज्य में इसके दस्तक देने की आशंका है। स्थानीय मौसम केंद्र की ओर से जारी ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक चक्रवात अब सूरत से महज 390 किलोमीटर दूर है। 

मौसम केंद्र के एक अधिकारी ने बताया कि चक्रवात अब धीरे-धीरे गुजरात की तरफ बढ़ रहा है और सूरत से महज 390 किलोमीटर दूर अरब सागर में केंद्रित है। इसके उत्तर-उत्तरपश्चिमी दिशा की तरफ बढ़ने की आशंका है। भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा बुलेटिन के मुताबिक, चक्रवात मंगलवार रात सूरत के पास तटरेखा तक पहुंचने की आशंका है। इसके उत्तर-उत्तरपश्चिम की तरफ बढ़ने, धीरे-धीरे कमजोर पड़ने और फिर पांच दिसंबर की रात गहरे दबाव के रुप में दक्षिण गुजरात एवं सूरत के पास महाराष्ट्र के तटों तक पहुंचने की आशंक है। मौसम विभाग ने ज्यादातर जगहों पर मध्यम बारिश का पूर्वानुमान किया है जबकि सौराष्ट्र एवं दक्षिण गुजरात में कुछ जगहों पर भारी बारिश होगी। 

विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, कई जिलों में आज सुबह से ही हल्की बारिश हुई। हालांकि, पूरे राज्य में बादल छाए हुए हैं। मौसम केंद्र ने चेतावनी दी है कि जब चक्रवात गुजरात तट पर पहुंचेगा तो हवा की रफ्तार 50 एवं 60 किलोमीटर प्रति घंटे के बीच रहेगी और दक्षिण गुजरात में 70 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। 

Comments (0)
Add Comment