अब बिना हेलमेट पहने नहीं चलेगी आपकी बाइक…

न्यूज डेस्क — हेलमेट नहीं पहनने के कारण अक्सर सड़क दुर्घटनाओं में बाइक सवार की जान चली जाती है। तमाम जागरूकता अभियान के बावजूद लोग बाइक चलाते समय हेलमेट नहीं पहनते।

यहां के डीएवी यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों ने एक ऐसी स्मार्ट बाइक तैयार की है, जो चालक के हेलमेट पहनने पर ही चलेगी। बिना हेलमेट पहने चालक चाहे कुछ भी कर ले, बाइक स्टार्ट ही नहीं होगी। यह सिस्‍टम किसी भी बाइक में लगाया जा सकता है।

यूनिवर्सिटी के विद्यार्थी रजत अरोड़ा, कार्तिक शर्मा, हरमनप्रीत सिंह, मनीष डडवाल, आकाशदीप व प्रो. योगेश ने बताया कि दुर्घटना के समय सिर में चोट से बचने के लिए स्मार्ट हेलमेट बाइक तैयार की है। बिना हेलमेट के पहने चालक बाइक स्टार्ट नहीं कर पाएगा। इस बाइक को तैयार करने में साढ़े तीन महीने लगे हैं। इस तकनीक को महंगी से महंगी बाइक पर अपना सकते हैं। जल्द ही इस बाइक को पेटेंट करवाया जाएगा।

जब हेलमेट पहना जाएगा तो हेलमेट के अंदर सिर का ऊपरी हिस्सा टच होगा और हेलमेट के अंदर बटन ऑन हो जाएगा। वह सिग्नल ट्रांसमिट करेगा और बाइक की बॉडी पर लगा आरएफ मॉड्यूलर सिग्नल को रिसीव करेगा, जिससे बाइक का इंजन स्टार्ट हो जाएगी। अगर हेलमेट को उतारते हैं तो बाइक इंजन बंद जाएगा, क्योंकि ट्रांसमिट व रिसीवर लिंक नहीं होंगे।

 

Comments (0)
Add Comment