नेपाली युवती को बेंचने जा रहा था तस्कर, भारतीय सीमा में पहुंचते ही धरा गया

बहराइच–नेपाल के कंचनपुर जिला निवासी एक युवती को बेहतर नौकरी का झांसा देकर एक तस्कर मंगलवार दोपहर में सीमा पार कराकर हरियाणा ले जाने की कोशिश में था। 

भारतीय सीमा में पहुंचते ही युवती को एसएसबी के जवानों ने पकड़ लिया। तस्कर को भी दबोच लिया। पूछताछ व लिखापढ़ी के बाद दोनों को नेपाल पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया है। भारत-नेपाल सीमा पर मानव तस्करी थम नहीं रही है। मंगलवार दोपहर में एसएसबी 70वीं बटालियन के इंस्पेक्टर बलराम टीम के साथ सुजौली थाना क्षेत्र की सीमा में गश्त कर रहे थे। तभी नेपाल की ओर से एक युवती और युवक ने अलग-अलग दिशा से भारतीय सीमा क्षेत्र में प्रवेश किया। गश्त कर रहे जवानों ने घेराबंदी कर दोनों से पूछताछशुरू की तो युवती ने बताया कि युवक उसे हरियाणा में बेहतर नौकरी दिलाने का झांसा देकर भारत लाया। पकड़े गए युवक की पहचान मोहन थापा निवासी हाथी खाला जिला बर्दिया नेपाल के रूप में हुई है।

इंस्पेक्टर बलराम ने बताया कि मानव तस्करी की पुष्टि होने के बाद दोनों को बार्डर आउट पोस्ट पर लाया गया। इसके बाद गुलहरिया व गौड़ियाना चौकी पर तैनात नेपाल के पुलिसकर्मियों से संपर्क साधा गया। नेपाल की पुलिस की सहायता से युवती के परिवारीजनों से वार्ता की गई। जिसमें मानव तस्करी का खुलासा किया। इंस्पेक्टर बलराम ने बताया कि पूछताछ और लिखापढ़ी के बाद दोनों को नेपाल पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया है। इस दौरान सीमा पर सना हाथरुन गुलहरिया संस्था के पदाधिकारी भी मौजूद रहे। गौरतलब हो कि यह संस्था मानव तस्करी पर अंकुश के लिए सीमा पर कार्य करती है।

(रिपोर्ट-अनुराग पाठक, बहराइच)

Comments (0)
Add Comment