NEET 2018: नोटिफिकेशन जारी,9 मार्च तक करें आवेदन

लखनऊ– एमबीबीएस और बीडीएस में दाखिले के लिए होने वाले नैशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट)-2018 का नोटिफिकेशन गुरुवार को जारी हो गया। नीट के लिए 9 मार्च 2018 तक आवेदन किए जा सकते हैं। प्रवेश परीक्षा 6 मई को होगी। 

 

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) को परीक्षा करवाने की जिम्मेदारी दी गई है। आवेदन के लिए आधार कार्ड नंबर अनिवार्य होगा। हालांकि जम्मू-कश्मीर, असोम और मेघालय में इससे छूट दी गई है। एनआरआई को आवेदन के लिए आधार के विकल्प के रूप में पासपोर्ट नंबर का विकल्प दिया गया है। फॉरेन नैशनल्स, ओवरसीज सिटिजन्स ऑफ इंडिया (ओसीआई) और पर्सन्स ऑफ इंडियन ओरिजिन्स (पीआईओ) के लिए पासपोर्ट नंबर अनिवार्य है। 

सामान्य वर्ग के 25 साल की उम्र से ज्यादा के विद्यार्थी अब एमबीबीएस और बीडीएस में दाखिला नहीं पा सकेंगे। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने 22 जनवरी को जारी गजट में प्रवेश की अधिकतम उम्र सीमा तय कर दी है। बीते साल सीबीएसई ने प्रवेश के लिए अधिकतम उम्र सीमा तय की थी। इसके विरोध में विद्यार्थी हाई कोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचे थे और मार्च 2017 में उन्हें शीर्ष अदालत ने राहत दी थी। विद्यार्थी इस बार भी सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी में हैं। उन्हें बस नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार था, जो कि गुरुवार देर शाम जारी हो गया। हालांकि, वेबसाइट www.cbseneet.nic.in अंडर कंस्ट्रक्शन दिखा रही है। 

9 मार्च, ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा फॉर्म भरने की आखिरी तारीख (रात 11:50 बजे तक) 

10 मार्च, परीक्षा शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख (रात 11:50 बजे तक) 

1400 रुपये, सामान्य और ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 

750 रुपये, एससी, एसटी और विकलांग अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 

www.cbse.nic.in वेबसाइट पर ऑनलाइन फॉर्म भरे जाएंगे। वेबसाइट पर ही परीक्षा, कॉमन सर्विस सेंटर आदि की जानकारियां उपलब्ध होंगी। 

Comments (0)
Add Comment