‘किसान विरोधी है मोदी-योगी की सरकार’- नरेश टिकैत

जालौन– जालौन के उरई में भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष राजवीर सिंह जादौन के आवास पर एक निजी कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत ने मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा। 

 

उन्होने केंद्र की मोदी और योगी सरकार को आड़े हाथ लेते हुये कहा कि यह सरकार किसान विरोधी है और किसानों के हित में किसी प्रकार की कोई योजना नहीं चला रही है जिस कारण बुंदेलखंड के साथ पूरे देश का किसान परेशान है और आत्महत्या करने पर मजबूर है। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत ने कहा कि यूपी सरकार ने प्रदेश भर के किसानों का 36 हजार करोड़ रुपये के कर्जा माफी की बात कही थी लेकिन यह कर्जा केवल दिखावी रहा।

अगर कर्जा माफ पूरे प्रदेश का नहीं हो रहा था तो सिर्फ पूरे बुंदेलखण्ड का कर्ज माफ कर देना था क्योकि यहाँ का किसान सूखा, ओले, की मार झेलता है और यहाँ पर उसकी पैदावार भी सही हो पाती है फसल की कोई गारंटी नहीं है इसलिये यहाँ के सभी किसानों का कर्जा माफ कर देना चाहिये था। इसके अलावा उन्होने कहा कि यहाँ पर बुंदेलखण्ड आर्गेनिक बोर्ड बनाना चाहिये और यहाँ पर आर्गेनिक खेती पर ज्यादा बढ़ावा देना जिससे उसकी फसल कम संसाधनों में पैदा हो सके। जिस तरह से सिक्कम प्रदेश को आर्गेनिक प्रदेश घोषित किया है उसी तरह बुंदेलखंड को भी आर्गेनिक प्रदेश घोषित करना चाहिये।

13 मार्च से दिल्ली में होगा बड़ा आंदोलन: 

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत ने कहा कि 13 मार्च से पूरे देश के किसानों की समस्या को लेकर दिल्ली में बढ़ा आंदोलन किया जा रहा है जिसमें किसानों की समस्याओं को रखा जायेगा जिसमें कर्जा माफी स्वामी नाथन बाली रिपोर्ट लागू किया जाये। वही उन्होने बताया कि सरकार किसानों के खिलाफ कई कानून बना रही है। अभी हाल में 10 साल पुरानी डीजल गाड़ी पर प्रतिबंध लगा रही है तो इसमें ट्रैक्टर भी शामिल है। जिसमें सभी किसानों की मांग है इसे बाहर रखा जाये और 27 मार्च को सभी जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन होगा जो 10 साल पुराने है। उन्होने कहा कि ट्रैक्टरों के लिये अलग से बजट पेश करे जैसे गंगा रिवर फ्रंट के लिये है, वैसे ही ट्रैक्टरों के लिये किया जाये और पुराने ट्रैक्टर लेकर सरकार नये ट्रैक्टर दे। यदि सरकार ने यह कदम नहीं उठाया तो किसान और ज्यादा आत्महत्या करने लगेगा। इसीलिए सरकार को 10 साल वाली पालिसी गलत है जिसका लगातार विरोध करेंगे। 

( रिपोर्ट – अनुज कौशिक , जालौन )

Comments (0)
Add Comment