हिमालय पर दिखे रहस्यमयी पैरों के निशान, सेना ने शेयर की तस्वारें

न्यूज डेस्क– ये मान्यता सदियों से चली आ रही है कि हिममानव हिमालय में बनी गुफाओं में आज भी रहते हैं। हालांकि, अभी तक इसकी मौजूदगी को लेकर कोई ठोस सबूत सामने नहीं आया था। भारतीय सेना ने पहली बार हिममानव की मौजूदगी को लेकर सबूत पेश किया है। 

भारतीय सेना की ओर से एक ट्वीट किया गया है, जिसमें लिखा है कि, ”पहली बार भारतीय सेना की एक पर्वतारोही टीम ने 9 अप्रैल 2019 को मकालू बेस कैंप के करीब 32×15 इंच वाले रहस्यमयी हिममानव ‘येती’ के पैरों के निशान देखे हैं, यह रहस्यमयी हिममानव इससे पहले केवल मकालू-बरुन नैशनल पार्क में देखा गया है।” बता दें कि, सेना ने हिममानव की मौजूदगी को लेकर सबूत भी पेश किए, उन्‍होंने अपने इस ट्वीट में कुछ तस्वीरों को भी बताया है, जिसमें बर्फ पर पैरों के बड़े-बड़े कुछ निशान नजर आ रहे हैं।

दरअसल हिममानव को जब भी देखा गया है, वो थोड़ी देर के लिए तो दिखाई देता है लेकिन पल भर में गायब हो जाता है और वो रहस्यमयी जीव कहां बर्फ़ में गुम में हो जाता है ये आज भी रहस्य बना हुआ है। हिममानव कितना रहस्यमयी है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि भारत, नेपाल और तिब्बत के दुर्गम और निर्जन हिमालय क्षेत्र में सैकड़ों बर्षों से लोग इसे देखते आ रहे हैं, लेकिन इंसान हिममानव के पहुंच से अब तक दूर है। रहस्यमयी हिममानव यानि येति के अस्तित्व को लेकर तमाम तरह की बातें कही जाती है। लेकिन बर्फिले निर्जन इलाके में दिखने वाला रहस्यमयी हिममानव यानि येति अब तक दुर्गम इलाके में ही देखा गया है। लेकिन निर्जन पहाड़ों के बर्फिली चोटियों के बीच वो कहां गायब हो जाता है, इससे हर कोई अंजान है। 

Comments (0)
Add Comment