मोदी से प्रभावित इंटर पास इस छात्र ने पेशाब से बना डाली बिजली

मेरठ — उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में एक छात्र पीएम मोदी की बातों से इनता प्रभावित हुआ की पेशाब से बिजली बनाने का फार्मूला तैयार कर दिया है.इंटरपास यह छात्र पीएम के प्रोजेक्ट स्वच्छ भारत मिशन में अपनी भागीदारी के साथ देश को प्रदूषणमुक्त और कम लागत की बिजली से रोशन करेगा.

गौरतलब है कि जिला विज्ञान क्लब से जुड़े रौदास ने 12वीं पास करने के बाद कुछ नया करने का मन बनाया और पेशाब से बिजली बना डाली. रौदास ने प्रयोग के तौर पर प्लास्टिक के 8 ग्लासों में पेशाब को इकठ्ठा किया और तांबा और जिंक की प्लेट्स से एक सर्किट बना दी. इस सर्किट को जब मीटर से नापा गया तो 5 बोल्ट का करंट तैरता मिला. फिर क्या था, मोबाइल चार्ज होने लगे और बल्ब भी रोशन हो गए.

बता दें कि अपने शहर में अक्सर सार्वजनिक शौचालयों का बुरा हाल देखकर रौदास कुछ नया करने की सोचता था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात ने थोड़ी से प्रेरणा दी तो उसके हौसले आसमान छूने लगे.रौदास ने बताया  कि कम से कम सार्वजनिक शौचालयों में बिजली की जरूरतें इस छोटे से और कम लागत वाले प्रोजेक्ट से पूरी की जा सकती हैं.  इससे प्रदूषण का खतरा भी नहीं और देश को गंदा करने वाली पेशाब का देशहित में इस्तेमाल हो सकेगा. जिला विज्ञान क्लब के कॉर्डिनेटर वैज्ञानिक दीपक शर्मा बताते है कि रौदास का प्रोजेक्ट देश मे बिजली की जरूरतों को लेकर एक मील का पत्थर साबित होगा.

Comments (0)
Add Comment