मंत्री जी की बलिया पुलिस के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक

राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने अपनी आंखों से देखा कि किस तरह यूपी पुलिस रात के अंधेरे में अवैध वसूली करती है

बलिया — यूं तो यूपी पुलिस की कारगुजारी हर कोई जानता है पर इस बार बलिया पुलिस की कारगुजारीयो को खुद यूपी सरकार के एक मंत्री ने अपनी आंखों से देखा कि किस तरह यूपी पुलिस रात के अंधेरे में अवैध वसूली करती है और थाने खाली पड़े रहते हैं। दरअसल उत्तर प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला गंगा नदी पर बने शिवरामपुर घाट पर नवनिर्मित जनेश्वर मिश्रा सेतु पर गुरुवार की देर रात पहुंचे।

इस दौरान मंत्री को देखते ही वहां मौजूद पुलिसकर्मियों के होश उड़ गए।कई पुलिसकर्मी अपनी बाइक छोड़कर ही भाग निकले मगर एक सिपाही को मंत्री ने खुद दौड़ाकर पकड़ लिया। दरअसल बलिया जिले के गंगा नदी पर बने जनेश्वर मिश्रा सेतु का निर्माण हो चुका है पर इसका उद्घाटन नहीं हुआ बावजूद इसके इस इलाके के आसपास के कई थानों की पुलिस अवैध तरीके से खाली ट्रकों से हजारों रुपए वसूली कर यूपी से बिहार और बिहार से यूपी भेजने का काम कर रही थी। कई दिनों से मिल रही इस शिकायत के बाद राज्य मंत्री ने देर रात जब छापा मारा तो वहां मौजूद अवैध वसूली कर रहे पुलिस कर्मियों में हड़कंप मच गया।

बता दें कि करोड़ों की लागत से बना नवनिर्मित जनेश्वर मिश्रा पुल यूपी और बिहार को जोड़ता है ऐसे में अवैध तरीके से कई थानों की पुलिस ट्रको से अवैध वसूली करती है। मंत्री ने बताया कि महावीर घाट के पास ट्रकों का जमावड़ा लग जाता है। इसके बाद पुलिस वाले ट्रको को देर रात दूसरी तरफ पहुंचा देते है। जिसकी शिकायत स्थानीय लोग कई बार कर चुके थे। इस कार्रवाई के बाद वहां एडिशनल एसपी, सदर कोतवाल, सिओं दल बल के साथ मौके पर पहुंचे जहा मंत्री ने साफ तौर पर बलिया पुलिस की कारगुजारीयों का पोल-खोल कर रख दिया और कहा की बलिया पुलिस के कारनामे राज्य सरकार को बदनामी के सिवाय कुछ नहीं देते इसलिए तत्काल कार्रवाई कर दोषियों को बर्खास्त किया जाय।

ऐसा नहीं कि इस पुल से हो रही अवैध वसूली की खबर पुलिस विभाग के आला अधिकारियों को नहीं थी बावजूद इसके अधिकारियों के नाक के नीचे ही, यह पूरा काला खेल चल रहा था।मंत्री के शिकायत के बाद बलिया पुलिस ने दो कांस्टेबल को निलंबित करने का आदेश दिया तो वही इस प्रकरण में दुबहड़ थाने के सब इंस्पेक्टर और थाना प्रभारी के भूमिका के खिलाफ जाँच के आदेश दे दिए। साथ ही एक अन्य होमगार्ड के खिलफ कार्रवाई करने के लिए जिला होमगार्ड कमान्डेंट को पत्र लिखा।

(रिपोर्ट-मनोज चतुर्वेदी,बलिया)

Comments (0)
Add Comment