चीनी मिल का उद्घाटन कर सीएम योगी करेंगे किसानों की शहादत का सम्मान

बस्ती– मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज किसानों की शहादत को सम्मान देंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज बस्ती जिले में मुंडेरवा चीनी मिल का लोकार्पण करेंगे।

21 साल से बंद पड़ी इस चीनी मिल की जगह 50 हजार क्विंटल प्रतिदिन पेराई क्षमता का नई यूनिट और 27 मेगावाट बिजली उत्पादन प्लांट स्थापित किया गया है। यह सम्मान उन तीन किसानों का होगा जो 2002 में मुंडेरवा चीनी मिल को चालू करने की मांग को लेकर चल रहे आंदोलन में शहीद हुए थे। मालूम हो कि पूर्वांचल के गन्ना बेल्ट की बस्ती जिले की उक्त मिल 1998 में बंद कर दी गयी। मिल बंद होने के साथ ही इससे जुड़े हजारों किसानों और व्यापारियों की खुशी भी छिन गयी। इसके विरोध में चले लंबे आंदोलन के दौरान 2002 में तीन किसान भी शहीद हो गये।

2017 में सरकार के मुखिया के रूप में योगी ने बंद पड़ी चीनी मिलों को दुबारा चालू करने और पुरानी मिलों की क्षमता बढ़ाने के एजेंडे पर प्राथमिकता से काम करना शुरू किया। मार्च 2018 में मुख्यमंत्री ने मुंडेरवा चीनी मिल का शिलान्यास किया। उसी समय उन्होंने घोषणा की कि 383 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली इस मिल की क्षमता 5000 टीडीसी की होगी। बनने वाली चीनी सल्फर मुक्त होगी। मिल में 27 मेगावाट का कोजेन प्लांट भी होगा। मिल रिकॉर्ड 12 महीने में बन कर तैयार होगी।

अप्रैल 2019 में इस मिल का ट्रायल हो चुका है। 21 नवंबर को उद्घाटन के बाद विधिवत इस मिल का संचालन होने लगेगा। गत दिनों मुख्यमंत्री इतनी ही क्षमता की पिपराइच गोरखपुर चीनी मिल का भी उद्घाटन कर चुके हैं।

martyrdom of farmers
Comments (0)
Add Comment