शुरू हुआ मिनी कुंभ के रूप में प्रसिद्ध ककोड़ा मेला, एक माह तक रेत पर बसा रहेगा शहर

ककोड़ा मेले का यूपी सरकार के राज्यमंत्री ने किया शुभारंभ.

बदायूं–बदायूं में साम्प्रदायिक एकता का प्रतीक बदायूं में मिनी कुंभ के नाम से प्रसिद्ध ककोड़ा मेले का यूपी सरकार के राज्यमंत्री, बदायूं के जिलाधिकारी कुमार प्रशांत ,एसएसपी अशोक कुमार त्रिपाठी और जिले के सभी अधिकारी और जिला पंचायत अधिकारी ने आज माँ गंगा की पूजा अर्चना कर ककोड़ा देवी के मंदिर से लाई गयी झंडी को गंगा मैया की आरती कर गंगा में स्थापित कर रूहेलखण्ड का मिनी कुम्भ कहे जाने वाले ककोड़ा मेला का आज विधि विधान से शुभारम्भ किया।

पूरे एक माह तक रेत पर बसा रहेगा तम्बुओं का यह शहरः

इसे पश्चिमी यूपी का मिनी कुंभ भी कहा जाता है। यहाँ सभी धर्मो के लोग बरेली, मुरादाबाद, अलीगढ़ समेत कई मंडलो के लाखो श्रद्धालु यहाँ तम्बू लगा कर पुरे एक माह तक गंगा मैया की पूजा अर्चना करते हैं।

बदायूँ जिला मुख्यालय से करीब 40 किलोमीटर दूर ककोड़ा गांव के समीप गंगा के तट पर इस मेले की शुरुआत कई सौ साल पहले बदायूं के उझानी कस्बे के नबाबअब्दुलाह खा साहब ने की थी, जिन्हें कोढ़ हो गया था और ककोड़ा देवी ने उन्हें स्वपन में कहा की अगर आप एक माह तक गंगा के तट पर रह कर गंगा मईया की पूजा अर्चना करेगे तब आप का कोढ़ ठीक हो जायेगा और उन्होंने पुरे माह यहाँ गंगा किनारे रह कर गंगा मैया की पूजा अर्चना की और उनका कोण ठीक हो गया। तभी से यहाँ सभी धर्मो के लोग यहाँ तम्बू लगा कर पुरे एक माह तक गंगा स्नान कर पूजा अर्चना करते हैं।

(रिपोर्ट-राहुल सक्सेना, बदायूं)

Kakoda Mela
Comments (0)
Add Comment