IND VS SA: भारत ने जीत के साथ किया सीरीज का आगाज

स्पोर्टस डेस्क: कप्तान विराट कोहली (112) के शतक और अजिंक्य रहाणे (79) के अर्द्धशतक की मदद से गुरुवार को भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पहले वनडे मैच में छह विकेटों से हराया। दक्षिण अफ्रीका ने कप्तान फॉफ डु प्लेसी के शानदार शतक (120) की मदद से आठ विकेट पर 269 रन बनाये। जवाब में टीम इंडिया ने 45.3 ओवर में चार विकेट खोकर 270 रन बना कर जीत दर्ज की. इस जीत के बाद टीम इंडिया ने छह मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

 डरबन में गुरुवार को खेले गए पहले वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है।टीम की शुरुआत खराब रही और 30 रन के स्कोर पर टीम का पहला विकेट गिरा। 

नियमित अंतराल पर विकेट गंवाने के बावजूद दक्षिण अफ्रीकी ने कप्तान फाफ डुप्लेसी के शतक की मदद से 269 रन बनाये। भुवनेश्वर की गेंद पर आउट होने से पहले डुप्लेसी ने अपनी पारी में 112 गेंद का सामना किया और 11 चौके व दो छक्के लगाये। सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने टीम के लिए 34  रनों की पारी खेली। इनके अलावा क्रिस मौरिस ने 37 व फेलुक्वायो ने 27 रन का योगदान दिया। 

भारत के लिए पहला ओवर भुवनेश्वर कुमार ने फेंका। और दूसरा ओवर जसप्रीत बुमराह को दिया गया। पांच ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्कोर बिना विकेट खोये 18 रन था. भारत को पहली सफलता जसप्रीत बुमराह ने 8वें ओवर में अमला के रुप में दिलायी। 10 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्कोर एक विकेट खोकर 49 रन था. 

दक्षिण अफ्रीका टीम शुरुआती रनरेट लगभग 5 रन प्रतिओवर के आसपास था। पारी के 13वां ओवर युजवेंद्र चहल को दिया गया जिसमें दो रन बने। दक्षिण अफ्रीका के 100 रन 21वें ओवर में पूरे हुए. इसी ओवर में चहल टीम इंडिया के लिए तीसरी कामयाबी लेकर आये. उन्होंने एडेन मार्क्रम को कैंच आउट करवाया। चहल और कुलदीप यादव की स्पिन जोड़ी ने दक्षिण अफ्रीका का रनरेट काफी धीमा कर दिया। 

 

Comments (0)
Add Comment