‘यूपी समाचार’ की खबर का असर, तेलीबाग में चला एलडीए का हथौड़ा, कई अवैध निर्माण सीज़ 

लखनऊ –कुछ दिन पहले तेलीबाग में अवैध निर्माण को लेकर यूपी समाचार में एक खबर चलाई गई थी जिसका असर आज मंगलवार को देखने को मिला।दरअसल सरोजनी नगर विधानसभा के अंतर्गत आने वाली एलडीए आशियाना कानपुर रोड की आवासीय कॉलोनियों और रायबरेली रोड स्थित पीजीआई क्षेत्र के मुख्यमार्ग पर पूरी तरह से अवैध निर्माणों की गिरफ्त में था।

यहाँ तमाम शिकायतों और खबरों को चलाये जाने के बाद भी एलडीए कर्मियों की मिलीभगत से लगातार मानकों और नियमों की अवहेलना कर अवैध निर्माण बदस्तूर जारी था । लेकिन जब ये खबर यूपी समाचार पर चली तो मंगलवार को इस खबर का असर देखने को भी मिला।   एलडीए ने तेलीबाग पुलिस चौकी के सामने बन रहे आवासीय भूखण्ड पर बन रहे व्यवसायिक अवैध निर्माण को सीज़ कर दिया । इस अवसर पर एलडीए के जेई मोहन सिंह व अन्य कर्मचारियों के अलावा भारी संख्या में पुलिस बल भी तैनात रहा ।

एलडीए कर्मियों की मिलीभगत से भूमाफियाओं के हौसलें बुलन्द,करा रहे राजधानी में अवैध निर्माण

ध्यान देने वाली बात ये है कि रायबरेली रोड स्थित तेलीबाग पुलिस चौकी के सामने आवासीय भूखण्ड 587/79 पर दबंग व्यवसाइयों द्वारा नियमों का उल्लंघन कर अवैध तरीके से शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनाया जा रहा था । एलडीए द्वारा नोटिस दिए जाने के बाद भी उक्त भूखण्ड पर निर्माण रोका नहीं जा सका था । इस पर शिकायत को गंभीरता से लेते हुए एलडीए सचिव के आदेश पर मंगलवार को एलडीए अधिकारियों ने भारी पुलिस बल की मौजूदगी में इस निर्माण को सील कर दिया ।

 

वहीं सीलिंग प्रक्रिया पर जानकारी देते हुए एलडीए के जेई मोहन सिंह ने बताया कि उक्त भवन आवासीय योजना में दर्ज है। और इस पर मंजू गोयल , सुनीता गोयल , नीतू गोयल , विनीता गोयल सभी निवासी मकान संख्या ए – 128 साऊथ सिटी द्वारा व्यवसायिक कॉम्प्लेक्स बनवाया जा रहा था जो कि मानकों और नियमों के विरुद्ध था । आज इस अवैध निर्माण को नगर नियोजन और विकास अधिनियम 1973 तथा संशोधित अधिनियम 1997 की धारा 28(क) की कार्यवाही के तहत सील किया गया है ।

एलडीए अधिकारियों और ठेकेदारों की मिली भगत से, रोड़ के नाम पर “अरबों का घोटाला”

रायबरेली रोड पर और भी निर्माण दबंगों द्वारा जारी हैं 

लंबे समय से रायबरेली रोड पर दबंगो द्वारा अवैध निर्माण लगातार जारी हैं ऐसे में अनेक अवैध निर्माणों में मात्र एक ही निर्माण को सील करना ऊँट के मुंह मे जीरे के समान है । यहाँ तस्वीरों में ऐसे ही निर्माणों को आप साफ देख सकते हैं । इस विषय पर जब एलडीए अधिकारियों से पूछा गया तो उन्होंने बोला कि अभी उनको इस विषय की कोई जानकारी नहीं है जब शिकायत मिलेगी तो कार्यवाही की जाएगी ।

रिपोर्ट- अंशुमान दुबे,लखनऊ

Comments (0)
Add Comment