अवैध खनन रोकने गयी वन टीम पर हमला, फारेस्ट गार्ड को उतारा मौत के घाट

सोनभद्र —  सूबे में अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए योगी सरकार भले ही कड़े नियम बना रही हो लेकिन खनन माफियाओ पर इसका कोई असर नही है।

जिसका उदहारण सोनभद्र में बीती रात में रायपुर थाना इलाके के तरीके जंगल में पत्थर माफियाओं द्वारा अवैध खनन की सूचना पर मां की रेंजर समेत वन कर्मी बीती रात मौके पर पहुंचे तो वहां मौजूद खनन माफिया मौके से ट्रैक्टर लेकर भागने लगे जिसे वन कर्मियों ने पकड़ लिया और रेंज ऑफिस लाने लगी।

इसी दौरान खनन माफियों द्वारा वन विभाग की टीम पर हमला कर दिया गया जिसमें एक वन कर्मी फॉरेस्ट गार्ड मोहन मोरिया 50 वर्ष और राजकुमार घायल हो गए जिन्हें अस्पताल लाने के दौरान रास्ते में मोहन मौर्या की मौत हो गई। यह पूरी घटना मासिक रेंज कार्यालय से पहले रहुआ गांव के पास हुई हमला के बाद अवैध खनन में लिप्त अपनी तीन मोटरसाइकिल समेत ट्रैक्टर छोड़कर मौके से फरार हो गए। घटना की जानकारी के बाद पहुंची रायपुर पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया।

वही इस पूरे मामले पर सदर एसडीएम यमुनाधर चौहान ने बताया कि जानकारी के अनुसार मोहन राम जी अपने ड्यूटी में जांच करने के लिए गए थे वहां पर कुछ तथाकथित अवैध खनन कांड करने वाले लोगों ने उनके ऊपर हमला कर दिया जिससे उन्हें गंभीर चोट आई और बाद में अस्पताल लाते समय मौत हो गई। मोर्चरी में आए हुए हैं मामले की जांच पड़ताल हो रही है वन विभाग के अधिकारी आ रहे हैं अवैध खनन की सूचना पर बताया कि सुनने में आ रहा है लेकिन जब तक जांच नहीं हो जाएगी कुछ कहा नहीं जा सकता।

इस घटना पर डीएफओ का कहना है कि फारेस्ट के लोग पुलिस को कोई सूचना नही दिए थे वह लोग रूटीन में इस तरह से कार्य करते है लेकिन अब उन्हें कहा गया है कि इस तरह की सूचना पर पुलिस को भी साथ सूचना देकर ले लिया करे। इस सम्बंध में रायपुर थाना में 10/ 19 पांच लोगों के खिलाफ वन विभाग के लोगो की तहरीर पर मुकदमा लिखा गया है और जांच की जा रही है जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

यूपी के सोनभद्र जिले में अतिनक्सल प्रभावित रायपुर थाना क्षेत्र के पड़री गांव के जंगल में बीती रात अवैध खनन की सूचना पर मां की रेंजर समेत वन कर्मी मौके पर पहुंचे। जहां पर अवैध खनन कर्ताओं द्वारा वन कर्मियों पर हमला कर दिया गया जिसमें वन विभाग के एक फॉरेस्ट गार्ड की मौके पर मौत हो गई। वही एक वन कर्मी घायल हो गया।जबकि घटना के बाद हमलावर फरार हो गए। 

(रिपोेर्ट-रविदेव पाण्डेय,सोनभद्र)

Comments (0)
Add Comment