Heat in UP: यूपी में प्रचंड गर्मी से मचा हाहाकार, बलिया में 72 घंटे में 74 की मौत

उत्तर प्रदेश में इन दिन प्रचंड भर्गी (Heat in UP) पड़ रही है। आसमान से आग उगल रहे सूरज का प्रकोप इतना विकराल हो गया है कि अब लोगों की जान मुश्किल में है। वहीं बलिया जिले में भीषम गर्मी और लू के बीच अस्पताल के आंकड़े भयावह हैं। आकंड़ों के मुताबिक, बीते तीन दिन में ही हीट स्ट्रोक से 74 लोगों की मौत हुई है। गर्मी से हुई इन मौतों ने लोगों को हिलाकर रख दिया है। जबकि डायरिया और लू के मरीजों से सरकारी व निजी अस्पताल के बेड फुल हो गए हैं।

अधिकतर मरने वालों की उम्र 60 के पार

उधर बलिया के जिला अस्पताल में भर्ती करीब 74 लोगों की चिलचिलाती गर्मी के कारण बीते तीन दिनों में मौत होने की सूचना मिलने के बाद उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने जांच के आदेश दिए हैं। अधिकारियों ने कहा कि ज्यादातर मरीज 60 साल से अधिक उम्र के थे।एक वरिष्ठ सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने मौतों की जांच शुरू कर दी है। लखनऊ से निदेशक स्तर के दो अधिकारियों को जिले में भेजा गया है।

अधिकारी ने कहा कि बलिया जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक दिवाकर सिंह का तबादला कर दिया गया है। सिंह ने शनिवार को कहा था कि जिला भीषण गर्मी से जूझ रहा है, जिससे सभी को परेशानी है। लेकिन ऐसे मौसम में ब्लड प्रेशर, ब्रोन्कियल अस्थमा जैसी बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए समस्या और बढ़ जाती है। जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि 15 जून को 31 लोगों की मौत हुई, जबकि 16 जून यानी शुक्रवार को दोपहर तक 31 लोगों की मौत हो गई। अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा पिछले 72 घंटों में 74 लोगों की मौत की सूचना मिली है।

जिले का तापमान 43 डिग्री पार

बता दें कि जिले (UP Heat) में शनिवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक और सापेक्ष आद्र्रता 25 प्रतिशत थी, जिसने गर्मी के प्रभाव को और बढ़ा दिया। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, बलिया में 16 जून को अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से पांच डिग्री अधिक) और 15 जून को 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के पूवार्नुमान के अनुसार, जिले में रविवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

ballia hindi newsballia me garmiballia newsBallia News in Hindiballia news todayballia weatherHeart stroke due to heat waveheat strokeheat stroke in upLatest Ballia News in Hindi
Comments (0)
Add Comment