गुरु जी ने दी ऐसी दीक्षा कि शिष्य बन गए हत्यारे, कर दी वृद्ध की हत्या,10 गिरफ्तार

सोनभद्र — सरकारी अध्यापक ने बच्चो को पढ़ाया ऐसा पाठ की बच्चे बन गए हत्यारे। ग्राम समाज की जमीन पर बने चबूतरे (इमाम चौक) को तोड़ने के विवाद में एक वृद्ध व्यक्ति की किया हत्या में ।

हत्या में कुल 12 नाबालिक लड़के है शामिल। पुलिस ने कुल्हाड़ी से वृद्ध की हत्या करने वाले नाबालिक लड़के सहित कुल सात नाबालिक लड़को व तीन अन्य लोगो को किया है गिरफ्तार। 

बता देें कि सोनभद्र में ओबरा थाना इलाके के ग्राम परसोई मोहम्मद अनवर पुत्र स्व मोहम्मद जब्बार की हत्या के संबंध में थाना ओबरा पुलिस ने गिरफ्तार किए युवकों की निशानदेही पर घटना में प्रयुक्त 1 अदद  कुल्हाडी व डंडा बरामद किया।फिलहाल गिरफ्तार अभियुक्त ने घटना में शामिल होना स्वीकार किया है। इसके अलावा आरोपियों ने यह भी बताया कि राजेश प्रजापति अपना स्कूल उसी स्थान के ठीक सामने बना रहे थे। जहाँ चबूतरा स्थित है तथा उनकी यह मँशा थी कि यह मैदान चबूतरा होने के कारण स्कूल के खेल कूद में प्रयुक्त नही हो पा रहा है । यदि चबूतरा हट जाय तो उक्त स्थान स्कूल के खेलकूद के मैदान के रूप में प्राप्त हो जायेगा और स्कूल को मान्यता भी मिल जायेगी । 

उनके इस कृत्य में राजेश खरवार व रविन्द्र खरवार ने सहयोग किया और बच्चो को उस चबूतरे को उक्त स्थान के हटाने के लिए उकसाया । इस मामले में  राजेश प्रजापति, राजेश खरवार ,अक्षय कुमार के साथ  विवादित बच्चे एकत्र होकर उस चबूतरे को तोड़ने लगे । जब चबूतरे को तोडने की जानकारी अनवर अली को हुई तो अनवर अली ने उपरोक्त लोगो को चबूतरा तोडने से माना किया तब अक्षय कुमार, परमानन्द ने अनवरी अली के द्वारा चबूतरे को तोडने से विरोध करने पर अनवर अली से मार पीट करने लगे  और अक्षय कुमार ने अपने हाथ में लिए कुल्हाडी से अनवर अली के सर पर गम्भीर वार कर दिया तथा परमानन्द नें भी अपने हाथ में लिए डण्डे से अनवर अली को मारा पीटा, सर पर लगी कुल्हाडी की गंम्भीर चोट से अनवर अली की मृत्यु हो गयी। 

वहीं हत्या का खुलासा करते हुए पुलिस अधीक्षक सलमान ताज पाटिल ने प्रेसवार्ता में बताया कि ओबरा थाना इलाके के परसोइ गांव में 20 मार्च की रात में चबूतरे के विवाद को लेकर एक वृद्ध की कुल्हाड़ी से मारकर हत्या कर दिया गया था जिसके सम्बन्ध में मृतक के बेटे की तहरीर पर 19 नामजद और 2 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। इस मामले की जांच के दौरान जो सच्चाई सामने आई है वह चौकाने वाला रहा है जिसमे 12 नाबालिक लड़के शामिल है जिनमे कुल सात नाबालिक लड़को सहित कुल 10 लोगो को गिरफ्तार किया जा चुका है। जांच में यह तथ्य प्रकाश में आया है कि गांव के जूनियर हाईस्कूल में तैनात अध्यापक रविन्द्र खरवार जो राजेश प्रजापति के साथ मिलकर चबूतरे को तोड़कर ग्राम समाज की जमीन को कब्जा करना चाहता था जिसके लिए वह स्कूल के     लड़कों को  ग्राम समाज की जमीन पर खेलाने के नाम पर कब्जा करना शुरू कर दिया था। 

ग्राम समाज की इस विवादित जमीन पर वर्ष 2007 में ताजिया रखने के लिए चबूतरा (इमाम चौक) बनाने के लिए ग्राम समाज ने अनुमति दे रखा था और लोग बड़े ही सौहार्द से मनाते थे। वही सरकारी अध्यापक रविन्द्र खरवार गांव के राजेश प्रजापति के साथ मिलकर स्कूल का निर्माण करा रहा था और ग्राम समाज के जमीन को कब्जा करने के फिराक में था।  यह बच्चो को इस तरह से बरगलाता था कि वह हत्या करने में भी पीछे नही हटे।

(रिपोर्ट-रविदेव पाण्डेय,सोनभद्र)

Comments (0)
Add Comment