गुजरात चुनाव में AAP के सभी 29 उम्मीदवारों की जमानत जब्त !

नई दिल्ली– गुजरात विधानसभा चुनाव का समर देखने लायक था। इस 2019 के चुनाव के केंद्र – राज्य में भाजपा की लगातार 6ठीं बार ऐतिहासिक जीत हुयी है। गुजरात विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) की करारी हार हुई। आप ने यहां 29 कैंडिडेट्स चुनाव मैदान में उतारे थे, लेकिन जब सोमवार को नतीजे सामने आए तो सभी की जमानत जब्त हो गई।

16 कैंडिडेट्स को 500 से भी कम वोट मिले। उधर, गुजरात में एक दिलचस्प आंकड़ा भी सामने आया। सिर्फ एक सीट को छोड़कर नोटा की संख्या आप के वोटों से ढाई गुना ज्यादा रही। इससे झारखंड, साउथ और मध्य प्रदेश में चुनाव से पहले पैर जमाने की कोशिश कर रही आप को बड़ा झटका लगा। बैकफुट पर आए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत पार्टी के सभी बड़े नेता चुप्पी साधे हुए हैं। बता दें कि गुजरात की कुल 182 सीटों में से बीजेपी को 99, कांग्रेस 77 और अन्य को 6 पर जीत मिली।

गुजरात में नोटा (None of the Above) में आप से ढाई गुना ज्यादा वोट पड़े। पार्टी को सभी सीटों पर करीब 29 हजार वोट मिले, जबकि 75,880 वोटर्स ने सभी पार्टियों के कैंडिडेट्स को खारिज करते हुए ईवीएम में दिए नोटा ऑप्शन को चुना। आप के सिर्फ एक कैंडिडेट को नोटा से ज्यादा वोट हासिल हुए। काटरगाम सीट पर आप को 4,135 वोट मिले और 1,693 लोगों ने नोटा का बटन दबाया।

हालंकि इस हार की बड़ी वजह कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी करने में देरी और सेंट्रल लीडर का कैम्पेन से नदारद रहना बताया जा रहा है। इसके अलावा यह भी कहा जा रहा है कि लीडरशिप ने काफी बाद में चुनाव मैदान में उतरने का फैसला लिया। इससे नुकसान हुआ। 

Comments (0)
Add Comment