खुशखबरी: अब इन ट्रेनो के लिए चुकाने होंगे इतने रुपये

न्यूज डेस्क– रेल यात्रियों के लिए राहत की खबर है। अब उन्हें अपने सफर के लिए कम पैसे खर्च करने होंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि रेलवे की तरफ से मिलने वाले खाने पर टैक्स दर घटा दी गई है। हालांकि, इस सुविधा का ज्यादा लाभ उन ट्रेन यात्रियों को ही मिल पाएगा, जिनमें टिकट के साथ ही खाने के पैसे भी देने होते हैं।

 

दरअसल, हाल ही में वित्त मंत्रालय ने आदेश जारी किया था कि ट्रेन और प्लेटफॉर्म पर मिलने वाले खाद्य और पेय पदार्थों पर जीएसटी की समान दर लागू की जाए। जिसके बाद सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में खाने-पीने की चीजों पर 5 फीसदी जीएसटी लागू कर दिया गया था। जबकि राजधानी, शताब्दी और दुरंतो में यह व्यवस्था 16 अप्रैल से लागू हुई है। और इन ट्रेनो में अब तक खाने-पीने के सामान पर 18 फीसदी जीएसटी वसूला जा रहा था।

राजधानी, शताब्दी और दुरंतो के यात्रियों को राहत

दरअसल, इस नई व्यवस्था का सबसे ज्यादा लाभ राजधानी, शताब्दी और दुरंतो में सफर करने वाले यात्रियों को ही पहुंचेगा। क्योंकि इन ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को टिकट बुकिंग के वक्त खाने का पैसा भी देना होता है। अब तक इन ट्रेनों में उपलब्ध खान-पान की चीजों पर 18 फीसदी जीएसटी लग रहा था, जो अब घटकर पांच फीसदी हो गया है। यानी अब यात्रियों को टिकट के साथ फूड आइटम्स पर लगने वाले टैक्स में सीधे तौर पर 13 फीसदी टैक्स की बचत होगी। जिससे उन्हें टिकट की कीमत पहले से कम पड़ेगी।

नई रेट लिस्ट

इस राहत के बाद राजधानी, शताब्दी और दुरंतो में फर्स्ट एसी और एग्जीक्यूटिव चेयर कार में नाश्ता 90 रुपये में मिलेगा, जबकि द्वितीय श्रेणी एसी और तृतीय श्रेणी एसी समेत चेयर कार में यह 70 रुपये में मिल जाएगा। और दुरंतो के स्लीपर में नाश्ते की कीमत 70 रुपये होगी।

 

 

Comments (0)
Add Comment