सोने और चांदी के दामों में आई जबरदस्त गिरावट

न्यूज डेस्क — अमेरिका और ईरान में करीब एक सप्ताह से जारी तनाव के बीच अमेरिका के नरम रुख के कारण विदेशों के साथ स्थानीय बाजार में भी सोने और चांदी के दाम में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली। शुक्रवार को 10 ग्राम सोने का भाव 1,160 रुपये टूटकर 41,170 रुपये पर आ गया। जबकि चांदी 1,735 रुपये लुढ़ककर करीब एक सप्ताह के निचले स्तर पर पहुंच गई है।चांदी अब 47,825 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गयी।

बताया जा रहा है कि इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर ईरान द्वारा बुधवार को किये गये मिसाइल हमलों के बाद पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ गया था। इस कारण कल दोनों कीमती धातुओं में जबरदस्त तेजी रही। लेकिन अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की प्रेस वार्ता के बाद तनाव काफी कम हो गया। ट्रंप ने नरम रुख अख्तियार करते हुये शांति का आह्वान किया। उन्होंने ईरान पर किसी सामरिक कार्रवाई की बात किये बिना सिर्फ आर्थिक प्रतिबंधों तक अपनी प्रतिक्रिया सीमित रखी।

ट्रंप की प्रेस वार्ता के बाद ही पीली धातु का विदेशों में ऊपर जाता ग्राफ अचानक नीचे की ओर उतरा। आज इसमें और गिरावट दर्ज की गयी। सोना हाजिर 11.60 डॉलर टूटकर 1,545.80 डॉलर प्रति औंस रह गया।

Comments (0)
Add Comment