विदेशी कम्पनियों को निवेश के लिए यूपी में स्थापित किए गए हेल्पडेस्क

लखनऊ–कोविड-19 जनित लाॅकडाउन के उपरान्त राज्य में आर्थिक एवं गतिविधियों को पुनः प्रारम्भ व प्रोत्साहित करने हेतु उठाए जा रहे विभिन्न कदमों की श्रंखला में आज उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा (foreign) दक्षिण कोरिया, जापान तथा संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) की कम्पनियों को प्रदेश में निवेश करने में सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से हेल्पडेस्क स्थापित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें-एक तरफ गर्मी कर रही परेशान, दूसरी तरफ विद्युत कटौती ने किया बेहाल

अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त (आईआईडीसी), श्री आलोक टण्डन द्वारा जारी एक आदेश के माध्यम से प्रबंध निदेशक, प्रदेशीय इण्डस्ट्रीयल एण्ड इन्वेस्टमेंट काॅर्पोरेशन आॅफ यू.पी. (पिकप) को इस (foreign) व्यवस्था के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है, जबकि अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी, नोएडा और उद्योग बन्धु के नाॅलेज पार्टनर के दो कर्मियों को सदस्यों के रूप में नामित किया गया है।

आईआईडीसी ने कहा कि कोराना वाइरस महामारी के कारण (foreign) वैश्विक निवेश परिदृश्य में हो रहे परिवर्तन के परिणामस्वरूप नवीन विदेशी निवेश आकर्षण एवं चीन से पलायन कर रही इन देशों की विभिन्न कंपनियों द्वारा उत्तर प्रदेश में अपनी इकाइयां स्थापित करने में सुविधा प्रदान करने के लिए इन हेल्पडेस्कों को स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धी और प्रगतिशील निवेशोन्मुख नीतियों तथा श्रम सुधारों और सेक्टर-विशिष्ट नीतिगत् संशोधनों के साथ उत्तर प्रदेश नए विदेशी निवेश का स्वागत करने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें-वित्त मंत्री ने किसानों और आम लोगों को दी बड़ी राहत, जानें किसे क्या मिला…

प्रमुख सचिव, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास विभाग, श्री आलोक कुमार ने बताया कि ये हेल्पडेक्स (foreign) संयुक्त राज्य अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान से निवेश को आकर्षित करने और निवेशकों को सुविधा प्रदान करने के लिए कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में एमएसएमई, खाद्य-प्रसंस्करण, ऑटोमोबाइल, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटो-कंपोनेंट्स, डिफेंस सेक्टर और बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर प्रॉजेक्ट्स आदि में इन देशों की कंपनियों के लिए अपार संभावनाएं हैं।

इस नई व्यवस्था के अन्तर्गत दक्षिण कोरिया, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के निवेशक क्रमशः तीन अलग-अलग समर्पित ईमेल ईडी- southkoreahelpdesk@udyogbandhu.com, japanhelpdesk@udyogbandhu.com और ushelpdesk@udyogbandhu.com पर संवाद कर सकेंगे, जिनका अनुश्रवण व आवश्यक कार्यवाही इस प्रयोजन हेतु नामित अध्यक्ष एवं नोएडा और उद्योग बन्धु में नामित सदस्यों द्वारा नियमित रूप से किया जाएगा।

इस ईमेल के माध्यम से प्राप्त मुद्दों को अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में हल किया जाएगा। आदेश के अनुसार उद्योग बन्धु के नाॅलेज पार्टनर के दो कर्मियों में से एक दक्षिण कोरिया व जापान जबकि अन्य व्यक्ति यूएसए की हेल्पडेस्क का कार्य संभालेंगेे।

foreign companieshelpdesk
Comments (0)
Add Comment