अब ट्रैफिक तोड़ने पर मिलेंगे बिजली के झटके !

नई दिल्ली– देश में अक्सर लोग ट्रैफिक व्यवस्था को बड़े हल्के में ले लेते हैं और नियम – कानून की परवाह किये बगैर ट्रैफिक नियमों को अपनी गाडी के पहियों तले बड़ी ही बेपरवाही से कुचलते चले जाते हैं। इतना ही नहीं जब ट्रैफिक पुलिस उन्हें नियम तोड़ने पर रोककर टोकती है तो लोग उल्टा हेकड़ी दिखाने लगते हैं।

     लेकिन अब नियम तोड़ने के आरोप में पकड़े जाने के बाद ट्रैफिक पुलिस को हेकड़ी दिखाने वाले जरा संभल जाएं। अब अगर ऐसी कोशिश की तो पुलिस स्टनगन और पेपर स्प्रे का यूज कर सकती है। राजधानी की ट्रैफिक पुलिस को स्टनगन और पेपर स्प्रे से लैस किया जा रहा है। स्टनगन शॉट लगने से जहां आदमी को बिजली का झटका लगेगा, वहीं पेपर स्प्रे से आंखों में तेज जलन महसूस होगी।

     दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर दीपेंद्र पाठक (ट्रैफिक पुलिस) का कहना है कि 500 से ज्यादा बाइकों पर ड्यूटी देने वाले जवानों को इन साजो-सामान से लैस किया जा रहा है। न सिर्फ ट्रैफिक पुलिस की बाइकों को नया लुक दिया जा रहा है, बल्कि जवानों को भी अमेरिका और इंग्लैंड की पुलिस की तरह स्मार्ट बनाया जा रहा है। ये सारे इंतजाम फरवरी तक कर लिए जाएंगे। दिल्ली में ट्रैफिक पुलिस की 700 बाइकें हैं। इनमें 500 को नया लुक दिया जा रहा है। इसके लिए नई और महंगी बाइक्स नहीं खरीदी जा रही हैं। बाइक वही पुरानी होंगी, लेकिन उसका लुक नया और स्मार्ट होगा। 

 

Comments (0)
Add Comment