धवन के धमाके के साथ भारत ने लगातार 8वीं सीरीज पर किया कब्जा

स्पोर्ट्स डेस्क –भारत और श्रीलंका के बीच विशाखापट्टनम में खेले गए सीरीज के निर्णायक मुकाबले में  मैन ऑफ द मैच कुलदीप यादव और युजवेन्द्र चहल के कमाल के बाद मैन ऑफ द सीरीज शिखर धवन की नाबाद शतकीय पारी(100*) की बदलौत भारत ने फाइनल श्रीलंका को 8 विकेट से हरा दिया.

श्रीलंका को 215 रनों पर समेटने के बाद टीम इंडिया ने दो विकेट खोकर 107 गेंद पहले हासिल कर लिया.इसकी के साथ भारत ने लगातर आठवीं वनडे सीरीज अपने नाम की है.धर्मशाला में खेले गए पहले वनडे में भारत को शर्मनाक हार झेलनी पड़ी थी लेकिन उसके बाद रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम ने मोहाली और विशाखापट्टनम में शानदार खेल दिखाते हुए सीरीज अपने नाम कर लिया.

216 के आसान लक्ष्य को हासिल करने उतरी भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही. दूसरे वनडे में तीसरा दोहरा शतक लगाने वाले कप्तान रोहित शर्मा सिर्फ सात रन बनाकर पवलेयन लौट गए लेकिन उसके बाद धवन और श्रेयस अय्यर(65) ने दूसरे विकेट के लिए 125 रनों की साझेदारी कर जीत की कहानी लिख दी. 

अय्यर ने लगातार दूसरे वनडे में अर्द्धशतक लगाया लेकिन एक बार फिर अपनी पारी को शतक में नहीं बदल पाए. दूसरी तरफ बेहतरीन फॉर्म में चल रहे धवन ने अपनी पारी वहीं से शुरू की जहां उन्होंने मोहाली में खत्म की. 85 गेंद की अपनी पारी में धवन ने 13 चौके और दो बेहतरीन छक्को की मदद से शानदार शतक बनाया।इस दौरान धवन ने 4000 रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने. भारत की ओर से कोहली के बाद धवन सबसे तेज 4000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बने.

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका उपुल थरंगा (95) और सादिरा समाराविक्रमा (42) के बीच हुई दूसरे विकेट के लिए 121 रनों की साझेदारी का फायदा नहीं उठा पाई और एक समय बड़े स्कोर की ओर जाती दिख रही मेहमान टीम कम स्कोर पर ही थम गई.भारत के लिए युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव के अलावा हार्दिक पंड्या ने दो विकेट लिए. भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को एक-एक विकेट मिला.

भारत ने इस तरह से लगातार आठवीं बार दो देशों के बीच खेली गई वनडे सीरीज जीती और श्रीलंका के खिलाफ होम ग्राउंड पर कोई सीरीज नहीं गंवाने का अभियान जारी रखा.अब इन दोनों टीमों के बीच टी20 सीरीज खेली जाएगी जिसका पहला मैच 20 दिसंबर को कटक में खेला जाएगा.  

 

Comments (0)
Add Comment