corona का खौफ: आलू से भी सस्ता हुआ चिकन, आसमान पर चढ़े कटहल के दाम

200 से 300 रुपये किलो तक बिक रहा कटहल

कानपुरः पूरी दुनिया कोरना का खौफ है। इस लाइलाज बीमारी से अत तक 3825 लोगों की मौत हो चुकी है. महामारी घोषित कोरोना वायरस (corona) को लेकर जहां एक ओर अधिकारियों ने एहतियात बरतने के स्पष्ट निर्देश दिए हैं तो अब इसकी दहशत आम आदमी के चेहरे पर भी देखी जा रही है. उधर सोशल मीडिया पर फैल रही अफवाहों से अंडे और चिकन (chicken) की डिमांड जैसे-जैसे घट रही है, वैसे-वैसे कटहल के दाम आसमान छूने लगे है.वहीं चिकन के दम आलू से भी कम हो गए है.

ये भी पढ़ें.. Corona का खौफः इजरायली यात्रियों के छींकते ही रोकी गई राजधानी एक्सप्रेस,फिर जो हुआ…

वैसे तो कोरोना वायरस (corona) और नॉनवेज के बीच कोई संबंध नहीं माना जाता है और तमाम दावे किए जा रहे हैं कि मटन, चिकन, मछली या अंडा खाने से कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ने का कोई खतरा नहीं है. फिर भी यदि आप एहतियात बरत रहे हैं तो आखिर क्या ऑप्शन है? जिससे नॉनवेज की कमी को पूरा किया जा सके. इस बीच बाजार में कटहल की मांग तेजी से बढ़ गई.हालत यहां तक कि कटहल कई जगहों पर 200 रुपये से 300 रुपये किलो बिक रहा है.

कटहल खाने के फायदे

लखनऊ के खुदरा बाजार में छोटी कटहली अभी भी 100 से 120 रुपये किलो में बिक रही है जबकि बड़ा कटहल 60 से 70 रुपये किलो के हिसाब से बिक रहा है. डॉ चौहान ने बताया कि कटहल में फाइबर 3%, प्रोटीन 3%, कार्बोहाइड्रेट 40%, जबकि विटामिन ए और सी, कॉपर, मैग्नेशियम, मैगनीज भी भरपूर मात्रा में मिलता है.

चिकन कारोबार पर पड़ रहा बुरा असर

बता दें कि नॉनवेज से कोरोना वायरस के फैलने की अफवाह के चलते चिकन का दाम बेहद कम हो गया है, थोक में जिंदा मुर्गा जैसे-तैसे भाव मे बेच जा रहा है. कहीं-कहीं दाम आलू से भी कम यानी 20 रुपए तक आ गिरे हैं. जिससे पोल्ट्री उद्योग को भारी नुकसान हो रहा है. हालांकि वैज्ञानिक ये कई बार दावा कर चुके हैं कि चिकन खाने से कोरोना वायरस नहीं फैलता.

ये भी पढ़ें..Corona का खौफः इजरायली यात्रियों के छींकते ही रोकी गई राजधानी एक्सप्रेस,फिर जो हुआ…

Comments (0)
Add Comment