हमीरपुरः मूसलाधार बारिश भी नहीं रोक सकी वोटरो का हौंसला, 51% हुआ मतदान

सामूहिक हत्याकांड मामले मेें भाजपा विधायक अशोक सिंह चंदेल को उम्रकैद होने के बाद से यह पद रिक्त था...

हमीरपुर — उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में सामूहिक हत्याकांड मामले मेें भाजपा विधायक अशोक सिंह चंदेल को उम्रकैद होने से रिक्त सदर विधानसभा सीट के उपचुनाव में सोमवार को सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक हुई वोटिंग में 51 प्रतिशत मतदान हुआ।इस सीट पर शुरुआत में 14 बूथों पर ईवीएम में खराबी सामने आई, जिस पर मशीन को बदल दिया गया। हालांकि सोमवार को जिले में लगातार बारिश होती रही। जिसका असर मतदान प्रतिशत पर भी पड़ा है।

बता दें कि हमीरपुर उपचुनाव में कुल नौ प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें भाजपा से युवराज सिंह, बसपा से नौशाद अली, सपा से डॉ. मनोज प्रजापति, कांग्रेस से हरदीपक निषाद और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) से जमाल आलम मंसूरी प्रमुख हैं। इसके अलावा चार निर्दलीय प्रत्याशी भी मैदान में हैं। वहीं जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया विधानसभा उपचुनाव संपन्न कराने के लिए 257 मतदेय स्थलों में 476 बूथ बनाए गए थे। उन्होंने बताया कि चार जोनल मजिस्ट्रेट, 36 सेक्टर व 10 स्टेटिक मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई गई है।

उन्होंने बताया कि मतदान में 4,01,497 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। मतदान के लिए 572 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन तथा 619 वीवीपैट मशीनें लगाई गई हैं। मतदान को स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराने के लिए एक सामान्य प्रेक्षक, एक व्यय प्रेक्षक, 36 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 4 जोनल मजिस्ट्रेट और 35 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किए गए थे। यहां पहली बार पांच बूथों पर क्यूआर पर्ची की भी व्यवस्था की गई थी।

electionhamirpurnews
Comments (0)
Add Comment