संसद की सुरक्षा में सेंधः 7 दिन की रिमांड पर गए चार 4 आरोपी, लखनऊ और मुंबई से जुड़े हैं तार

संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने के मामले में दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को चार आरोपियों को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया। पुलिस ने चारों आरोपियों की 15 दिन की रिमांड भी मांगी। दिल्ली पुलिस की ओर से पेश सहायक लोक अभियोजक अतुल श्रीवास्तव ने अदालत को बताया कि यूएपीए की धारा 16ए (आतंकवादी अधिनियम) के तहत मामला दर्ज किया गया है। हमें आरोपियों को पूछताछ के लिए लखनऊ और मुंबई भी ले जाना है। उन्होंने जूते लखनऊ से और कलर स्मॉग कैन मुंबई से खरीदा है।

आईपीसी की धारा 120बी, 452 के तहत मामला दर्ज

हालांकि, कोर्ट ने 7 दिन की रिमांड मंजूर कर ली। साथ ही आरोपियों ने कोर्ट से मुफ्त कानूनी सहायता की मांग की। इसे स्वीकार करते हुए अदालत ने नई दिल्ली जिला विधिक सेवा प्राधिकरण को मुफ्त कानूनी सहायता उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इस मामले में अमोल शिंदे (25), सागर शर्मा (26), मनोरंजन डी (34) और नीलम (42) को कोर्ट में पेश किया गया। नए संसद भवन की सुरक्षा में सेंधमारी के मामले में दिल्ली पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ यूएपीए और आईपीसी की धारा 120बी, 452 के तहत मामला दर्ज किया है।

गिरफ्तार सभी आरोपियों से पूछताछ की गई। इसमें पुलिस को कई अहम जानकारी मिली है। जानकारी के मुताबिक, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल आरोपियों से पूछताछ कर रही है और कई जगहों पर छापेमारी कर रही है। स्पेशल सेल की एक दर्जन से ज्यादा टीमें अलग-अलग एंगल से मामले की जांच कर रही हैं। वहीं इस मामले की आतंकी एंगल से भी जांच की जा रही है।

ये भी पढ़ें..Mohan Yadav: कौन हैं मोहन यादव, जिन्‍हें बनाया गया MP का नया मुख्‍यमंत्री ?

आरोपियों ने पहले ही रैकी कर ली थी

संसद की अभेद्य सुरक्षा को तोड़ते हुए चार लोग संसद परिसर में घुस गये थे। इनमें दो युवक अंदर थे, एक लड़की और एक बाहर। इन चारों की पहचान हरियाणा की नीलम, कर्नाटक के मनोरंजन, महाराष्ट्र के अमोल और लखनऊ के सागर के रूप में हुई है। चारों युवक देश के चार अलग-अलग राज्यों से हैं। इस मामले में पांच आरोपियों को हिरासत में लिया गया है। वहीं, एक आरोपी अभी भी फरार है। दिल्ली पुलिस का कहना है कि सभी संदिग्धों ने कई दिन पहले ही इसकी योजना बना ली थी। आरोपियों ने रैकी करने के बाद घटना को अंजाम देने के लिए पहले 13 दिसंबर की तारीख चुनी थी।

हमले की 22वीं बरसी पर संसद में घुसपैठ

13 दिसंबर को संसद पर हुए आतंकी हमले की 22वीं बरसी थी। इस दौरान एक बार फिर संसद भवन की सुरक्षा में बड़ी चूक हुई। संसद भवन में शून्यकाल चल रहा था। इसी बीच दर्शक दीर्घा से दो लोग अचानक लोकसभा की कार्यवाही में कूद पड़े। इन लोगों ने स्प्रे छोड़ा, जिससे संसद भवन परिसर में धुआं भर गया।

ये भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Bhagat Singh Fan Clubdelhi policeLalit JhaLok Sabha SecurityParliament Security BreachParliament security breach incidentParliament Security Breach newsParliament security breach planningUAPAVicky Sharma
Comments (0)
Add Comment