सुकन्या योजना के नाम पर डाकघर में लाखों का घोटाला

22 खाता धारकों द्वारा जमा किया गया 4 लाख से ज्यादा रुपये पोस्ट ऑफिस के एकाउंट में जमा ही नही किए गए

बलिया — जिले के डॉक घर से सुकन्या योजना में घोटाले का मामला सामने आया हैं।जिसमे आम आदमी के लाखों रुपये साजिसकर्ताओं ने डकार लिये। दरअसल बलिया जनपद के बांसडीह अंतर्गत हुसैनाबाद डाकघर में कई ग्राहकों ने सुकन्या योजना के तहत लाखों रुपये जमा किये थे।इस मामले का खुलासा तब हुआ जब एक खाता धारक ने डाकघर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई।

वहीं राजकोष को चुना लगाने के घटना को संज्ञान लेते हुए बलिया के डाकघर द्वारा एक जांच कमेटी बनाई गई। जिसमें पाया गया कि 22 खाता धारकों द्वारा जमा किया गया 04 लाख 11 हजार 682 रुपये हेड पोस्ट ऑफिस के एकाउंट में जमा नही किया गया। बलिया हेड पोस्ट ऑफिस के हेड पोस्ट मास्टर का कहना हैं कि जिन 22 खाता धारकों की जमा धन राशि के साथ हेरा फेरी की गई है उन खाता धारकों के खाते में जमा धनराशि प्रदर्शित हो रही है।

ऐसे में खाता धारकों का पैसा नही डूबेगा।लेकिन राजकोष को लगाया गया चुना साजिशकर्ताओं ने किस तरह इस घोटाले का अंजाम दिया ।जल्द ही इसकी रिकवरी की जाएगी।सरकारी योजनाओं के लाभ के लिये जहां एक तरफ आम जनता असपनी मेहनत की कमाई डॉक घरो जमा करती है ऐसे में घोटालो की ऐसी साजिसे डॉक घरो की विश्वसनीयता पर सवाल खड़ा करती हैं।

(रिपोर्ट-मनोज चतुर्वेदी,बलिया)

balliyaSukanya scheme
Comments (0)
Add Comment