गोरखपुर में बीजेपी आगे, लेकिन फूलपुर में सपा का दबदबा

इलाहाबाद–उत्तर प्रदेश की दो सबसे वीआईपी लोकसभा सीटों फूलपुर और गोरखपुर में हुए उपचुनाव के बाद मतगणना जारी है। यूपी के डेप्युटी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफे के बाद खाली हुई फूलपुर सीट पर कांटे की लड़ाई देखने को मिल रही है जबकि

सीएम योगी आदित्यनाथ की गोरखपुर सीट पर बीजेपी उम्मीदवार ने बढ़त बनाई हुई है। उधर, गोरखपुर में मतगणना के दौरान ईवीएम पर विवाद हो गया है। फूलपुर लोकसभा सीट पर मतगणना सुबह 7 बजे शुरू हो गई थी। बैलेट पेपरों में बढ़त बनाने के बाद जब ईवीएम मशीनों से गिनती शुरू हुई तो बड़ा उलटफेर होने देखने को मिला। सपा ने 11 बजे तक फूलपुर सीट पर 3607 वोट से बढ़त बनाई। वहीं दूसरे नम्बर पर भाजपा और तीसरे नम्बर पर कांग्रेस है।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की गोरखपुर सीट पर पहले राउंड में बीजेपी के प्रत्याशी उपेद्र शुक्ला करीब दो हजार वोटों से आगे चल रहे हैं। पहले राउंड की गिनती के बाद उन्हें 15771 और एसपी उम्मीदवार प्रवीण कुमार निषाद को 13911 वोट मिले हैं जबकि कांग्रेस को मात्र 547 वोट मिले हैं। 

सीएम योगी आदित्यनाथ के गृहक्षेत्र गोरखपुर में 47.45 फीसदी वोटिंग हुई, वहीं फूलपुर में 37.39 फीसदी मतदान हुआ है। इसलिए जीत किसे मिलेगी इसे लेकर अभी भी स्थिति कुछ भी स्पष्ट नहीं है। 2014 में इन दोनों सीटों पर बीजेपी ने बड़े अंतर से जीत हासिल की थी। यहां तक कि एसपी, बीएसपी और कांग्रेस को मिले सम्मिलित वोट भी बीजेपी के विजयी उम्मीदवार से कम थे। 2014 लोकसभा चुनाव के दौरान फूलपुर में 50.20 फीसदी मतदान हुआ था, जबकि गोरखपुर में 54.64 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। यानी मतदान में पिछले चुनाव के मुकाबले 12 फीसदी तक की गिरावट दर्ज हुई है। 

 

Comments (0)
Add Comment