प्रशासन की शख्ती के बाद भिखारियों पर होगी कड़ी कार्रवाई

न्यूज डेस्क– आपने भीख मांगते लोगों को तो देखा ही होगा जिसके बाद आपने इन पर दया दिखाकर कुछ रुपये भी दिए होंगे और कभी-कभी पैसे ने देने पर इन्होने आपके साथ जोर जबदस्ती या बदसलूकी भी की होगी।

लेकिन अब इन भिखारियों  के खिलाफ उत्तराखंड सरकार ने कड़े तेवर अपनाए है। वैसे तो उत्तराखंड में भीख मांगना अपराध की श्रेणी में आता है, लेकिन फिर भी धार्मिक स्थलों, पर्यटक स्थलों,रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन आदि भीड़-भाड़ वाले सार्वजनिक स्थानों पर भिक्षावृत्ति करते हुए बच्चों के साथ ही बड़े भी अक्सर देखे जाते रहे हैं।

भिक्षावृत्ति पर रोकथाम व प्रभावी अंकुश लगाये जाने हेतु अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था उत्तराखंड द्वारा कठोर कदम उठाते हुए भिक्षावृत्ति करने वालों के विरूद्ध दिनांक 11.05.2018 से 31.05.2018 तक विशेष अभियान चलाया गया।

उक्त अभियान में कुल 169 अभियोग पंजीकृत किये गये, जिनमें भिक्षावृत्ति करने वाले कुल 229 व्यक्तियों के विरूद्ध कार्रवाई की गयी। अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था उत्तराखंड द्वारा अवगत कराया गया कि भविष्य में इस प्रकार के अभियानों को चलाया जायेगा।

लगातार मिल रही शिकायतों के बाद पुलिस ने भिखारियों के खिलाफ अभियान चलाने का फैसला लिया है। पुलिस के अनुसार ये भिखारी श्रद्धालुओं के साथ बदसलूकी करते है। बताया यह जा रहा है कि कि ये तीर्थ यात्रियों से जबरदस्ती भीख मांगते है और न देने पर उनके साथ गाली गलौच करते है। पुलिस ने सुरक्षा की दृष्टि से इन भिखारियों का सत्यापन करने का भी फैसला लिया है।

Comments (0)
Add Comment