पांच करोड़ फेसबुक यूजर्स के अकाउंट हैक,मचा हड़कंप

न्यूज डेस्क — फेसबुक के पांच करोड़ यूजर्स के डाटा चोरी होने की बात सामने से हड़कंप मच गया। फेसबुक ने शुक्रवार को बताया कि एक सुरक्षा खामी के चलते ऐसा हुआ और इसके चलते हैकर्स को इन यूजर्स के खातों का अधिकार मिल गया।

हालांकि फेसबुक ने इस खामी को अभी दूर कर दिया है और साइबर क्राइम शाखा को जानकारी दे दी है।फेसुबक ने माना कि हैकर्स ने फेसबुक के फीचर ‘View As’ को यूजर्स के अकाउंट को हैक करने के लिए इस्‍तेमाल किया है। जो भी यूजर्स इससे प्रभावित हुए हैं, उनसे कहा गया है कि वह अपने अकाउंट को शुक्रवार तक एक बार फिर से री-लॉगिन कर लें। फेसबुक के मुताबिक कंपनी ने सुरक्षा उपायों से जुड़े उपयोग को दुरुस्‍त कर लिया है और इस सारी घटना की जानकारी हेड ऑफ सिक्‍योरिटी को दी गई है।

वहीं फेसबुक ने बताया कि हमने अभी जांच शुरू ही कि है लेकिन अभी हमें पता नहीं चल पाया है कि हैक किए हुए अकाउंट से डाटा चोरी हुआ है या नहीं। अभी हम यह नहीं जानते कि इसके पीछे कौन है। फेसबुक में इसके लिए यूजर्स से माफी मांगते हुए कहा कि उनकी गोपनीयता और सुरक्षा हमारे लिए सबसे पहले है।

दरअसल ‘view as’ एक ऐसा फीचर है जिससे यूजर देख सकता है कि उसकी प्रोफाइल किस तरह दिखती है। कंपनी ने कहा कि उसने पांच करोड़ यूजर्स के अकाउंट को रिसेट कर दिया है। इसके अलावा चार करोड़ अन्‍य लोगों के अकाउंट भी ठीक कर दिए हैं। कंपनी ने कहा कि उसने अस्‍थायी तौर पर ‘view as’ फीचर को बंद कर दिया है।

Comments (0)
Add Comment