चमत्कारः 24 साल बाद ‘भ्रूण’से जन्मी बच्ची, मां से मात्र डेढ़ साल है छोटी

न्यूज डेस्क — अक्सर लोगों की जिंदगी में चमत्कार होते रहते हैं और इस बार हुई एक घटना ने पूरी  दुनिया को चौंका दिया है.दरअसल 24 साल बाद किसी भ्रूण से बच्चे का जन्म  होना किसी चमत्कार से कम नहीं  है. इसकी खास बात यह कि  बच्ची का जब गर्भाधान हुआ उस समय जन्म देने वाली मां की उम्र मात्र डेढ़ साल की थी.

बता दें कि पूर्व मिस वर्ल्ड डायना हेडन ने आठ साल पहले अपने अंडाणु सुरक्षित किए थे. ऐसा भारत में पहला मामला था. लेकिन अमेरिका में कुछ ऐसा हुआ जिसने सभी को हैरान कर दिया.वहीं अमेरिका की ही रहने वाली 26 वर्षीय टीना गिब्सन ने 24 साल पहले फ्रीज रखे गए भ्रूण से एक बच्ची को जन्म देकर सबको चौका दिया.बताया जा रहा है कि उनके पति 33 वर्षीय बेंजामिन गिबसन को सिस्टिक फाइब्रोसिस नामक बीमारी थी. जिसके चलते उन्होंने भ्रूण को जन्म देने का फैसला लिया. वहीं इस भ्रूण से जिस महिला ने बच्ची को जन्म दिया है, वह ख़ुद इस भ्रूण के गर्भाधान के वक़्त डेढ़ साल की थीं.

फिलहाल महिला ने इस बच्ची का नाम अब एमा रेन गिब्सन रखा है. एमा के भ्रूण को फ्रीज़ करके 24 साल से सुरक्षित रखा गया था.वहीं 26 साल की टीना ने कहा कि मैं सिर्फ 25 साल की हूं? ये भ्रूण और मैं बेस्ट फ़्रेंड भी हो सकते थे.टीना ने कहा- लोग कह रहे हैं कि ये साइंस है, लेकिन ऐसा नहीं है. ये भगवान का करिश्मा है, यह गिफ्ट हमें भगवान ने दिया है.’

उन्होंने कहा, “मुझे बस एक बच्चा चाहिए था, मुझे परवाह नहीं कि यह विश्व रिकॉर्ड है या नहीं।” राष्ट्रीय भ्रूणदान केंद्र नाम की संस्था ने यह निषेचित भ्रूण उपलब्ध कराया था। चूंकि ये भ्रूण लंबे समय तक जमा देने वाले तापमान में सुरक्षित रखे जाते हैं, इसलिए डॉक्टर उन्हें ‘स्नो बेबीज़’ बुलाते हैं। अमरीका के टेनेसी प्रांत के नॉक्सविल शहर स्थित यह संस्था दंपतियों को प्रोत्साहन देती है कि अगर वे और बच्चे नहीं चाहते तो अपने भ्रूण दान कर दें, ताकि दूसरे दंपतियों को इसका फायदा हो सके.एक्सपर्ट्स की मानें तो इससे पहले 2011 में एक महिला ने 20 साल पुराने भ्रूण को जन्म दिया था. 

Comments (0)
Add Comment