अयोध्‍या में फैसले से पहले शुरू हुई 14 कोसी परिक्रमा, श्रद्धालुओं में उत्साह

परिक्रमा मंगलवार सुबह 6:05 बजे से प्रारंभ होकर 6 नंबर को प्रातः 7:49 बजे तक चलेगी इस बार 15 लाख से ज्यादा की संख्या में श्रद्धालु परिक्रमा कर रहे हैं

अयोध्या — बहुचर्चित रामजन्मभूमि और बाबरी मस्जिद जमीन मसले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला इसी माह आने की उम्मीद है. इस दौरान कार्तिक नवमी पर होने वाली 14 कोसी परिक्रमा के अयोध्या में लाखों श्रद्धालुओं का जनसमूह उमड़ पड़ा है.दरअसल कार्तिक नवमी के दिन लाखों श्रद्धालु भगवान राम की जन्मभूमि के चारों ओर परिक्रमा करते है.यह परिक्रमा मंगलवार सुबह 6:05 बजे से प्रारंभ होकर 6 नंबर को प्रातः 7:49 बजे तक चलेगी.

गौरतबल है कि हर साल होने वाली यह परिक्रमा इस बार भी ख़ास है, क्योंकि इस परिक्रमा के बाद दशकों पुराने विवाद के पटाक्षेप होने की उम्मीद है. लिहाजा राम मंदिर निर्माण की चाह रखने वाले लाखों श्रद्धालु अयोध्या पहुंचे हैं. उधर इस बार प्रशासन के लिए कार्तिक मेला इम्तिहान की घड़ी है. जहां लाखों की संख्या में श्रद्धालु अयोध्या पहुंचे हैं, तो वहीं अयोध्या विवाद पर भी फैसला आना है.

ऐसे में प्रशासन कार्तिक मेला और अयोध्या विवाद पर संभावित फैसले को लेकर सजग है. दोनों सकुशल निपटाने के लिए पर्याप्त सुरक्षा का इंतजाम किया गया है.एटीएस, रैपिड एक्शन फोर्स और खुफिया विभाग भी मेला क्षेत्र में सक्रिय हैं.इस बार करीब 15 लाख से ज्यादा की संख्या में श्रद्धालु परिक्रमा कर रहे हैं.वहीं बड़ी संख्या में भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने भी तैयारियां पूरी कर रखी है.

14 Kosi circumambulationAyodhya
Comments (0)
Add Comment