अयोध्या में शुरू हुई 14 कोसी परिक्रमा

अयोध्या — मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की पावन नगरी अयोध्या में 14 कोसी परिक्रमा की शुरुआत शनिवार को हो गई. यह परिक्रम रविवार को पूरे दिन चलेगी। जिसमें लाखों की संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए. दरअसल अक्षय नवमी के मौके पर दोपहर 12:34 पर  निर्धारित मुहूर्त पर श्रद्धालुओं ने जय श्रीराम के जयघोष के साथ अयोध्या के सरयू तट के किनारे से परिक्रमा शुरूआत की. करीब 42 किलोमीटर लंबी इस परिक्रमा को कर श्रद्धालु वापस सरयू तट पर पुनः समाप्त करेंगे.

इसके अतिरिक्त 14 कोसी परिक्रमा मार्ग पर अन्य स्थानों से भी श्रद्धालु अपनी सुविधानुसार परिक्रमा प्रारंभ कर रहे हैं. वहीं श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर जिला प्रशासन ने व्यापक इंतजाम किए हैं. इसके अलावा पूरे परिक्रमा पथ पर जगह-जगह जिला प्रशाशन के द्वारा सहायता शिविर लगाये गए हैं.इस कठिन परिक्रमा को करने के कुछ ख़ास नियम भी है.

इनमें सबसे प्रमुख नियम है 42 किलोमीटर के लम्बे परिपथ पर नंगे पांव परिक्रमा करने की परम्परा, शास्त्रों के अनुसार परिक्रमा परिपथ के दायरे में भगवान श्री राम की जन्मस्थली अयोध्या और यहां पर स्थित करीब 6 हज़ार मंदिर आते हैं.इस परिक्रमा के माध्यम से भगवान श्री राम की जन्मस्थली सहित पूरी अयोध्या की परिक्रमा हो जाती है .

Comments (0)
Add Comment