UP Weather: यूपी में इस दिन दस्तक देगा मानसून? मौसम वैज्ञानिकों ने की भविष्यवाणी

0 139

इस बार में मई माह में तेज धूप और लू ने एक तरफ जहां लोगों को खूब परेशान किया। वहीं पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में उतार-चढ़ाव भी देखने को मिला। पश्चिमी विक्षोभ का असर जून माह में भी नजर आएगा। जिसका असर आने वाले मानसून पर भी पड़ेगा। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक यूपी में जुलाई के पहले सप्ताह में मानसून दस्तक देगा। राजधानी लखनऊ में मानसून के 11 जुलाई तक पहुंचने की उम्मीद जतायी जा रही है।

जून माह में दो सप्ताह तक विक्षोभों के चलते तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी रहेगा। यहीं नहीं समुद्री चक्रवातों का असर भी मानसून पर पड़ेगा। जिसके चलते मानसून के आने में थोड़ा विलम्ब हो सकता है। मौसम विभाग के अनुसार जून के पहले और दूसरे सप्ताह में तापमान के बढ़ने की उम्मीद कम है। पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते धूप तो तेज निकलेगी। लेकिन हवाओं की नरमी के चलते मौसम का मिजाज बदला हुआ रहेगा। इसके साथ ही जून के पहले हफ्ते में लू की भी उम्मीद कम ही है।

ये भी पढ़ें..IAS Transfer: यूपी में पांच आईएएस अधिकारियों का तबादला, कानपुर के मंडलायुक्त बने लोकेश

Related News
1 of 814

मौसम विज्ञानिकों का मानना है कि अगर 10 जून तक तापमान में बढ़ोत्तरी नहीं होती है तो मानसून के लिए रूकावटें पैदा हो सकती हैं। इससे मानसून के यूपी में जुलाई के पहले सप्ताह में पहुंचने की भी उम्मीद कम ही रह जाएगी। मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील के मुताबिक इस बार केरल में मानसून अपने तय समय से चार दिन की देरी से पहुंचेगा। इसके चलते यूपी पहुंचने तक का मानसून का सफर आसान नहीं होगा। पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते मानसून में भटकाव की आशंका जतायी जा रही है। इसके चलते यूपी में मानसून पूरी तरह से जुलाई के दूसरे हफ्ते में ही पहुंचेगा।

भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...