UP Board Result 2023: यूपी बोर्ड नतीजों में छोटे जिलों का रहा दबदबा, मंडल मुख्यालय रहे फिसड्डी

0 156

यूपीएमएसपी यानी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board Result 2023) की ओर से बीते दिन 25 अप्रैल को यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के परिणाम 2023 को घोषित कर दिया गया है। इस साल रिजल्ट में हाईस्कूल का पास प्रतिशत 89.78 फीसदी तो इंटरमीडिएट यानी 12वीं में पास प्रतिशत 75.52 फीसदी रहा है।

यूपी बोर्ड हाईस्कूल में इस बार टॉपर लिस्ट में दूसरे नंबर पर संयुक्त रूप से दो परीक्षार्थी रहे। दोनों को 97.83 प्रतिशत अंक मिले हैं। इसमें एक कानपुर देहात के कुशाग्र पांडेय हैं तो दूसरी अयोध्या की मिश्कत नूर हैं। कुशाग्र मूल रूप से कानपुर देहात के रहने वाले हैं।

प्रियांशी ने बताया कि काफी कम उम्र में ही उनके सिर से पिता का साया उठ गया था। प्रियांशी ने बताया कि पापा हमेशा मुझे आगे बढ़ने के लिए कहा करते थे। वह कहते थे कि तुम्हें जो बनना होगा, वही बनना। घर का कभी दबाव नहीं रहेगा। प्रियांशी ने बताया कि आज भी ग्रामीण इलाकों में लोग परेशान रहते हैं। उन तक पहुंचना मेरी जिम्मेदारी होगी।

ये भी पढ़ें..Chhattisgarh: दंतेवाड़ा में बड़ा नक्सली हमला, IED ब्लास्ट में 11 जवान शहीद

10वीं में प्रियांशी सोनी तो 12वीं में शुभ चपरा ने किया टॉप

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं का परिणाम घोषित किया जा चुका है। इस बार हाई स्कूल में कुल पंजीकृत में से 13,16,487 छात्र पास हुए हैं। वहीं उच्च माध्यमिक की परीक्षा में 27,69,258 बच्चों ने किया था पंजीकरण। हाई स्कूल 89.76 प्रतिशत पास हुए हैं जबकि उच्च माध्यमिक में 75.52 प्रतिशत पास हुए। यूपी बोर्ड 2023 के परिणामों में कक्षा 12वीं में स्टेट टॉपर शुभ चपरा बने हैं तो वहीं कक्षा 10वीं में प्रियांशी सोनी ने राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

Related News
1 of 993

UP Board Results

मेरिट लिस्ट में छोटे जिलों का दबदबा

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board Result 2023) की ओर से घोषित नतीजों में इस साल छोटे जिलों का दबदबा मेरिट सूची में अधिक रहा है। जबकि बीते वर्षों में मेरिट सूची में छाए रहने वाले बड़े जिले और मंडल मुख्यालय इस बार टॉप-5 मेधावियों की सूची में नदारद से दिखे हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की ओर से मंगलवार, 25 अप्रैल को यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट रिजल्ट जारी होने के साथ ही टॉपर्स की प्रतिक्रियाएं और अभिलाषाएं भी सामने आ गईं।

भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...