कूनो नेशनल पार्क में ‘ज्वाला’ के दो और शावकों की मौत, अब तक इतने चीते तोड़ चुके है दम

0 161

भारत में चीतों की वंश वृद्धि के लिए चल रही कोशिशों को गुरुवार को उस वक्त बड़ा झटका लगा है, जब कूनो नेशनल पार्क (kuno national park) में दो और शावक (cubs) की मौत हो गई है। अब तक कुल छह चीतों की मौत हुई है कूनो नेशनल पार्क में। पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन के मौके पर दक्षिण अफ्रीका के नामीबिया से लाए गए चीतों के पहले दल को कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा था। उसके बाद दूसरे दल को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मौजूदगी में छोड़ा गया था। यहां चीतों की कुल संख्या 20 थी, वहीं ज्वाला नामक माता चीता ने चार शावकों को जन्म दिया था और संख्या बढ़कर 24 हो गई थी।

ये भी पढ़ें..Urfi Javed ने पत्थर से बनी टॉप बिकिनी, एक्ट्रेस का बोल्ड अवतार देख फैंस के छूटे पसीने

एक तरफ जहां चीतों की वंश वृद्धि की उम्मीद जागी थी वहीं दूसरी ओर मौत का सिलसिला भी शुरू हो गया। प्रधान मुख्य वन संरक्षक की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी में बताया गया है कि 23 मई की सुबह ज्वाला के शावक की मौत हुई थी, उसके बाद जीवित बचे तीन शावक (cubs) और ज्वाला की पालपुर में चिकित्सकों और निगरानी टीम द्वारा लगातार नजर रखी जा रही थी। तापमान 46 से 40 डिग्री के आसपास था ऐसे में तीनों शावकों की असामान्य स्थिति और गर्मी को देखते हुए टीम ने तत्काल उन्हें रेस्क्यू कर इलाज देने का निर्णय लिया था। इनमें से दो शावकों की गुरुवार के मौत हो गई, एक शावक गंभीर हालत में है जिसका पालपुर कुनो अस्पताल में इलाज चल रहा है।

kuno national park

Related News
1 of 1,034

बताया गया है कि इन शावकों ने आठ 10 दिन पहले ही अपनी मां के साथ घूमना फिरना शुरू किया था। ज्वाला के जिंदा बचे एक शावक की स्थिति थी अभी गंभीर है उसका उपचार चल रहा है। दक्षिण अफ्रीका के नामीबिया के चीता विशेषज्ञ और चिकित्सकों से लगातार सलाह ली जा रही है वहीं यह शावक गहन उपचार में है और उसकी स्थिति स्थिर बनी हुई है। वन विभाग के प्रधान मुख्य वन संरक्षक के मुताबिक सभी शावकों की स्थिति कमजोर और सामान्य से कम वजन एवं अत्यधिक डिहाइड्रेटेड पाए गए, शावकों की मां ज्वाला हैंड रियार्ड चीता है जो पहली बार मां बनी है, चीता शावकों की उम्र लगभग 8 हफ्ता है।

भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...