यूपी में मंकीपॉक्स की दस्तक ! गाजियाबाद-औरैया के बाद नोएडा में मिला चौथा केस

0 107

यूपी के  गाजियाबाद और औरैया  के बाद नोएडा में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के संदिग्ध मिले हैं. नोएडा की एक महिला और गाजियाबाद के दो लोगों में मंकीपॉक्स के लक्षण देखे गए हैं. जिसके बाद चारों के सैंपल को जांच के लिए भेजा गया है. संदिग्धों को आइसोलेशन में रखा गया है. दिल्ली में मंकीपॉक्स का मरीज पहले ही सामने आ चुका है.जानकारी के मुताबिक, नोएडा में रहने वाली 47 साल की महिला ने स्वास्थ्य विभाग संपर्क किया. जिसके बाद महिला का सैंपल लिया गया और लखनऊ जांच के लिए भेजा गया है.

ये भी पढ़ें..तकनीकी खामी के बाद SpiceJet पर बड़ी कार्रवाई, आठ हफ्ते के लिए 50 प्रतिशत उड़ानों पर लगी रोक

वहीं औरैया और गाजियाबाद में भी दो लोगों के सैंपल जांच के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी पुणे भेजे गए हैं. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सैंपल की रिपोर्ट आने के बाद ही मंकीपॉक्स है या नहीं इसकी पुष्टि की जा सकेगी. वर्तमान में महिला होम आइसोलेशन में है. नोएडा में अभी तक मंकीपॉक्स का कोई भी मरीज सामने नहीं आया है. फिर भी स्वास्थ विभाग कोई भी कोताही नहीं बरतना चाहता है. जिसके लिए नोएडा के जिला अस्पताल में 10 बेड का वार्ड तैयार किया गया है, ताकि मरीज मिलने के बाद बारीकी से मरीजों पर नजर रखी जा सके.

स्वास्थ विभाग की तरफ से एक कंट्रोल रूम तैयार किया गया है. कंट्रोल रूम सेक्टर 39 में बने अस्पताल में बनाया गया है. नोएडा के निवासी 9675322717 और 9899 75203 पर कॉल कर जानकारी ले सकते हैं. कंट्रोल रूम में दो डॉक्टरों की तैनाती की गई है. जिला अस्पताल में 10 बेड का वार्ड भी एहतियात के लिए बना दिया गया है.

Related News
1 of 1,595

मंकीपॉक्स के लक्षण क्या हैं

मंकीपॉक्स इंसानों को होने वाले चेचक की तरह होता है. इसकी पहली स्टेज में संक्रम‍ित व्यक्त‍ि में लक्षण दिखने लगते हैं. इसमें लक्षण अपर रेस्पिरेटरी सिस्टम से जुड़े होते हैं, इसमें बुखार की तरह महसूस होता है. इससे शरीर में दर्द और थकान महसूस हो सकती है. फिर दूसरे चरण में स्किन पर कहीं कहीं गांठ दिखती हैं. इसके बाद शरीर के कुछ हिस्सों में चकत्ते और फिर यही चकत्ते बडे़ दाने में बढ़ जाते हैं.

ये भी पढ़ें..शिक्षक ने साथियों के साथ मिलकर नाबालिग छात्रा के साथ किया दुष्कर्म, दी जान से मारने की धमकी

ये भी पढ़ें..लखनऊ के लूलू मॉल में नमाज पढ़ने का Video वायरल, हिंदू संगठन ने दी धमकी

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...
नई खबर पढ़ने के लिए अपना ईमेल रजिस्टर करे !
आप कभी भी इस सेवा को बंद कर सकते है |
busty ebony ts pounding studs asshole.anal sex

 

 

शहर  चुने 

Lucknow
अन्य शहर