PM मोदी ने यूपी के पहले वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन का किया लोकार्पण, यात्रियों को मिलेंगी अत्याधुनिक सुविधाएं

0 211

लखनऊ. 41,000 करोड़ रुपये से अधिक की लगभग 2,000 रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इस दौरान उन्होंने कुछ परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित भी किया. इसी क्रम में, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के सब्वसे आधुनिक रेलवे स्टेशन ‘गोमती नगर स्टेशन’ (‘Gomti Nagar Station) का लोकार्पण किया. लगभग 385 करोड़ रुपये की कुल लागत से इस स्टेशन पर यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी. अभी स्टेशन के पहले फेज का लोकार्पण किया गया है, दूसरे फेज का काम छह माह के भीतर पूरा कर लिया जाएगा.

गोमती नगर रेलवे स्टेशन की नींव पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने रखी थी. दो पैंसेजर ट्रेने के ठहराव वाले हॉल्ट से बढ़कर यह पांच प्लेटफॉर्म वाला स्टेशन बना और अब इसे वर्ल्ड क्लास स्टेशन के रूप से विकसित किया गया है. स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने का प्रोजेक्ट 2018 में शुरू हुआ था. इसका निर्माण रेल भूमि विकास प्राधिकरण ने किया है. विभूतिखंड की ओर से छह नंबर प्लेटफॉर्म का निर्माण भी पूरा हो चुका है. स्टेशन का फैलाव अब 10 एकड़ में हो गया है.

यात्रियों को मिलेंगी ये सारी सुविधाएं

गोमती नगर रेलवे स्टेशन पर वेटिंग रूम, कैफेटेरिया, लाउंज की भी सुविधा है. नए टर्मिनल पर 14 लिफ्ट, 13 एस्केलेटर लगाए गए हैं. सौर ऊर्जा से बिल्डिंग रोशन होगी. स्टेशन आने-जाने वाली यात्री शॉपिंग का लुत्फ उठा सकेंगे. दो कॉमर्शियल ब्लॉक भी बनाए गए हैं. प्रत्येक में डबल बेसमेंट के साथ भूतल के साथ चार मंजिला बिल्डिंग का निर्माण किया गया है. कॉमर्शियल ब्लॉक में 12 लिफ्ट और 8 एस्केलेटर हैं.

Related News
1 of 1,971

लखनऊ की धरती पर बनेगी ब्रह्मोस मिसाइल

गोमती नगर स्टेशन की ओर से आयोजित कार्यक्र में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी हिस्सा लिया. उन्होंने अपने संबोधन में कहा, ‘ अब ब्रह्मोस मिसाइल भी लखनऊ की धरती पर बनेगी. मिसाइल का इस्तेमाल न करना पड़े, ऐसी ईश्वर से कामना करता हूं. ‘प्रधानमंत्री अमृत रेलवे स्टेशन योजना’ के अंतर्गत 553 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास हो रहा है.

ये भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...