यूपी समेत 4 राज्यों की 5 सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, इस दिन पड़ेंगे वोट

0 165

कर्नाटक में विधानसभा चुनावों का ऐलान हो चुका है. चुनाव आयोग ने बुधवार को घोषणा की कि 10 मई को कर्नाटक विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे. इसके साथ ही चुनाव आय़ोग ने चार राज्यों की एक लोकसभा और चार विधानसभा सीटों पर भी इसी दिन उपचुनाव कराने का ऐलान किया है. वहीं सभी जगहों पर मतगणना 13 मई को होगी. दरअसल, कांग्रेस सांसद संतोख सिंह चौधरी (76) की इस साल जनवरी में भारत जोड़ो यात्रा में हिस्सा लेने के दौरान दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी. जिसके चलते जालंधर लोकसभा सीट खाली हुई थी.

इसके अलावा ओडिशा में झारसुगुड़ा विधानसभा सीट के लिए भी उपचुनाव की भी घोषणा की गई है. ये सीट इस साल जनवरी में एक पुलिस अधिकारी द्वारा गोली मारकर नबा किशोर दास की मौत के कारण खाली हुई है. वहीं समाजवादी पार्टी के विधायक और आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम खान को दोषी ठहराए जाने के बाद अयोग्य ठहराया गया है. जिससे उत्तर प्रदेश के रामपुर की स्वार टांडा विधानसभा सीट खाली हुई है. उन्हें 2008 में हाईवे पर ‘धरना’ से संबंधित एक मामले में दोषी ठहराया गया था और दो साल की जेल की सजा सुनाई गई थी.

ये भी पढ़ें..सांसदी के बाद अब राहुल गांधी से छिनेगा घर, बंगला खाली करने का नोटिस जारी

तीसरी विधानसभा सीट अपना दल के मौजूदा विधायक राहुल प्रकाश कोल के कैंसर के कारण निधन के कारण खाली हुई है. वह उत्तर प्रदेश छन्बे सीट से विधायक थे. मेघालय की सोहियोंग विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होगा, जहां यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) के एक उम्मीदवार के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था.

वायनाड लोकसभा सीट पर अभी उपचुनाव नहीं

Related News
1 of 597

खबरें की माने तो कर्नाटक विधानसभा चुनाव की घोषणा के लिए बुलाई गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा करने की कोई जल्दी नहीं है, क्योंकि ट्रायल कोर्ट ने सांसद के रूप में अयोग्य ठहराए गए राहुल गांधी को अपील दायर करने के लिए एक महीने का समय दिया है.

उन्होंने कहा कि वायनाड संसदीय क्षेत्र में रिक्ति को इस साल 23 मार्च को अधिसूचित किया गया था और कानून के अनुसार छह महीने के भीतर उपचुनाव कराना होता है. कानून यह भी कहता है कि यदि कार्यकाल की शेष अवधि एक वर्ष से कम है, तो चुनाव नहीं होगा. वायनाड के मामले में शेष कार्यकाल एक वर्ष से अधिक है.

भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments
Loading...