मेडिकल कालेज में एक माह से एक्सरे मशीन खराब, मरीज परेशान

बहराइच– मेडिकल कालेज में लगा एक्सरे मशीन का संचालन लगभग एक माह से ठप है। इससे मेडिकल कालेज आने वाले मरीज अधिक दामों पर बाहर एक्सरे कराने को विवश हैं। लेकिन अस्पताल प्रशासन मरीजों की समस्या पर ध्यान नहीं दे रहा है। इससे विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले मरीज एक्सरे करवाने के लिए भटक रहे हैं।

मेडिकल कालेज से संबंद्ध जिला अस्पताल में इस समय मरीजों की काफी भीड़ है। मेडिकल कालेज में जिले के साथ गोंडा, श्रावस्ती, बलरामपुर व नेपाल के मरीज इलाज व जांच के लिए आते हैं। प्रतिदिन ढाई से तीन हजार मरीजों की ओपीडी चिकित्सक करते हैं। इनमें लगभग 10 प्रतिशत मरीजों को एक्सरे व जांच के लिए चिकित्सक लिखते हैं। लेकिन मेडिकल कालेज में स्थापित एक्सरे मशीन का संचालन बीते लगभग एक माह से ठप है। एक्सरे मशीन रूम में ताला लगा हुआ है। इससे मेडिकल कालेज आने वाले मरीजों को काफी परेशानी होती है।

अस्पताल प्रसाशन ने एक्सरे मशीन संचालन के लिए लगभग एक माह पूर्व एक हजार डिजिटल प्लेट की मांग शासन से की थी। लेकिन पत्राचार के बावजूद अभी तक प्लेटें न उपलब्ध हुई हैं और न ही तकनीकी खामी को दूर किया गया है। इसका खामियाजा मेडिकल कालेज आने वाले मरीजों को उठाना पड़ रहा है। मजबूरी में मरीज अधिक दामों पर बाहर से एक्सरे करवाने को विवश हैं। इससे उन्हें अधिक समय भी लग रहा है।

जिला अस्पताल को मेडिकल कालेज से संबंद्ध कर बेहतर सुविधाएं देने का वायदा स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया गया। लेकिन जब से मेडिकल कालेज से जिला अस्पताल को संबंद्ध किया गया। तब से कहीं अल्ट्रासाउंड मशीन का संचालन ठप है तो कहीं एक्सरे मशीन ठप है।

(रिपोर्ट-अनुराग पाठक, बहराइच)

X-ray machine malfunctioned
Comments (0)
Add Comment