मौसम विभाग का अलर्ट,अगले दो दिनो में आ सकती है खतरनाक बारिश,आंधी-तूफान…

नई दिल्ली: पिछले कुछ दिनो से अचानक से हुए मौसम परिवर्तन ने सबको चौंका दिया है। इन दिनो मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। अचानक से कभी आंधी आ जाती है तो कभी तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि होने लगती है।

इस बेमौसम बारिश के कारण किसानो को खासा निराशा हुई है क्योकि इससे फसलों का खूब नुकसान हुआ है। बता दे कि मौसम विभाग ने एक बार फिर से अगले दो दिनों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग ने कहा कि बिहार-झारखंड एवं पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में मौसम में बदलाव के हो सकते है। मौसम विभाग की माने तो तापमान बढने के कारण अगले दो – चार दिनो में उत्तर-पूर्वी बिहार के कुछ इलाकों तेज आंधी-पानी एवं ओलावृष्टि के असार हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वोत्तर बिहार के कई इलाके अप्रैल एवं मई महीने में मौसम के लिहाज से बेहद संवेदनशील हो जाते हैं। इस दौरान समुद्र की ओर से चलने वाली हवाएं स्थल की गर्म हवाओं से टकराकर खतरनाक रूप ले लेती हैं। विभिन्न राज्यों में इसका अलग-अलग नाम है. पूर्वोत्तर में ऐसी स्थिति को नार्वेस्टर कहते हैं, जबकि इससे होने वाली व्यापक तबाही को देखते हुए बिहार-झारखंड एवं पश्चिम बंगाल में काल बैसाखी कहा जाता है।

Comments (0)
Add Comment