प्राचीन मंदिर से चोरों ने उड़ाई राम , सीता व लक्ष्मण की अष्टधातु की मूर्तियां

श्रावस्ती– जिले के सोनवा थाना अंतर्गत नासिरगंज पुलिस चौकी के पास गोपाल सराय गांव स्थित एक प्राचीन मंदिर से भगवान राम, लक्ष्मण व मां सीता की अष्टधातु की मूर्तियां चोरी हो गयी। यह मामला रविवार देर रात का है। सोमवार सुबह जब ग्रामीण पूजा पाठ के लिए मंदिर पहुंचे तो गायब मूर्तियों को देख सभी के होश गए।

इस मामले में अज्ञात चोर के खिलाफ सोनवा थाने में केस दर्ज कराया गया है। पुलिस जांच में जुट गई है। तीनों प्रतिमाएं करीब 45 किलो वजन की बताई जा रही है। गोपाल सराय गांव में भगवान राम, लक्ष्मण व मां सीता का एक प्राचीन मंदिर है। जिसमें सभी मूर्तियां अष्टधातु की स्थापित थीं। मंदिर चारो तरफ से दीवारों से पैबन्द है ; लेकिन छत नहीं है।

रविवार रात दीवार के सहारे चोर मंदिर में दाखिल हो गए। चोरों ने भगवान राम, लक्ष्मण व मां सीता की प्रतिमाओं को निचले हिस्से से काट डाला और गायब कर दिया। सोमवार सुबह मंदिर के पुजारी अमरेंद्र शंकर पूजा पाठ के लिए मंदिर गए। उन्होंने मंदिर का कपाट खोला तो मूर्तियां गायब थी। यह मंजर देख उनके होश उड़ गए। थोड़ी देर में मौके पर भारी भीड़ जुट गई। पुलिस को सूचना दी गयी। नासिरगंज पुलिस चौकी के कर्मियों ने मौके पर पहुंचकर पड़ताल की है। पुजारी अमरेंद्र शंकर ने बताया कि तीनों प्रतिमाएं करीब 45 किलो की थीं। पुजारी ने बताया कि प्रतिमाएं एक प्लेटफार्म पर स्थापित थीं। उन्हें प्लेटफार्म से अलग नहीं किया जा सकता था। इसलिए चोर प्रतिमाओं को निचले हिस्से से काटकर ले गए हैं। उन्होंने थाने में अज्ञात लोगों के खिलाफ तहरीर दी है। सोनवा एसओ राजितराम ने बताया कि इस प्रकरण में अमरेंद्र शंकर की तहरीर पर केस दर्ज किया गया है। जल्द ही मूर्तियां बरामद की जाएंगी और चोरों को गिरफ्तार किया जाएगा। 

रिपोर्ट- अमरेंद्र पाठक ,श्रावस्ती 

Comments (0)
Add Comment