पासवान का बिहार के इस गांव से शुरू हुआ सफर, देश के 6 PM के साथ किया काम

राम विलास पासवान पिछले साल राजनीति में 50 वर्ष पूरे किए थे...74 साल की आयु में हुआ निधन...

केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान का गुरुवार को एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वह 74 साल के थे और केंद्र सरकार में उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री थे। शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके आवास पर पहुंच कर उनको श्रद्धांजलि अर्पित की।

ये भी पढ़ें..राम विलास पासवान को पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

पिछले साल राजनीति में पूरे किए 50 वर्ष 

बता दें कि देश के दिग्‍गज नेताओं में शुमार लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के संस्थापक रामविलास पासवान पिछले कुछ समय से बीमार थे। हाल ही में दिल का ऑपरेशन किया गया था। पिछले साल उन्‍होंने चुनावी राजनीति में 50 वर्ष पूरे किए थे.

यही नहीं, इस दौरान रामविलास पासवान को छह प्रधानमंत्रियों की मंत्रिपरिषद में केंद्रीय मंत्री के रूप में शामिल होने का मौका मिला था.

उल्लेखनीय है कि रामविलास पासवान का जन्‍म 5 जुलाई 1946 को बिहार के खगड़िया जिले के शहरबन्नी गांव में हुआ था। इसके बाद वह कोसी कॉलेज और पटना यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद 1969 में बिहार के डीएसपी के तौर पर चुने गए थे। 1969 में पहली बार संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी से विधायक बने थे।

1974 में पहली बार लोकदल के महासचिव बनाए गए

इसके अलावा रामविलास पासवान 1974 में पहली बार लोकदल के महासचिव बनाए गए। जबकि वह व्यक्तिगत रूप से राज नारायण, कर्पूरी ठाकुर और सत्येंद्र नारायण सिन्हा जैसे आपातकाल के प्रमुख नेताओं के करीबी थे। यही नहीं, उन्‍हें भारतीय राजनीति में मौसम विज्ञानी कहा जाता था।

गौरतलब है कि बिहार के खगड़िया जिले के शहरबन्नी गांव में पैदा हुए राम विलास पासवान पांच दशक से ज्यादा समय तक राजनीति में सक्रिय रहे। उनका पार्थिव शरीर यहां से पटना ले जाया जाएगा जहां शनिवार को उनका अंतिम संस्कार होगा। पटना में, उनके पार्थिव शरीर को लोजपा कार्यालय में रखा जाएगा, जहां लोग अपने नेता के अंतिम दर्शन कर उन्हें श्रद्धांजलि देंगे।

इन 6 प्रधानमंत्रियों के साथ किया काम

बिहार की राजनीति में दलितों का सबसे बड़ा चेहरा माने जाने वाले रामविलास पासवान ने राजनीतिक सफर में 6 प्रधानमंत्रियों की मंत्रिपरिषद में केंद्रीय मंत्री के रूप में जिम्‍मेदारी निभाई। पासवान ने जिन पीएम के साथ काम किया उनमें पूर्व पीएम विश्वनाथ प्रताप सिंह, एच डी देवगौड़ा, इंद्र कुमार गुजराल, मनमोहन सिंह, अटल बिहारी वाजपेयी और नरेन्द्र मोदी शामिल हैं।

इसके अलावा रामविलास पासवान को लालू प्रसाद यादव, नीतीश कुमार, शरद यादव और जार्ज फर्नांडीस जैसे समाजवादी नेताओं की श्रेणी में रखा जाता है और जेपी आंदोलन की उपज माना जाता है।

ये भी पढ़ें..सपना चौधरी की शादी का Video वायरल, मां बनने पर उठे थे सवार…

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। )

bjpLJPpm modiPM Modi pay tributePresident Ram Nath KovindRam Vilas PaswanRam Vilas Paswan passed awaytributeUnion Ministerकेंद्रमंत्रीपीएम मोदीभाजपाराम विलास पासवान का निधनराष्ट्रपति रामनाथ कोविंदलोजपाश्रद्धांजलि
Comments (0)
Add Comment