अब दूरदर्शन पर होगी पढ़ाई, चलेंगी 10वीं और 12वीं की ऑनलाइन क्लास

यूट्यूब चैनल पर भी अपलोड होंगे वीडियो

यूपी की योगी सरकार ने प्रदेश के विद्यालयों के खुलने से पहले तक सत्र नियमित करने के उद्देश्य से यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए दूरदर्शन का सहारा लेने का निर्णय किया है।

ये भी पढ़ें..थाने से गायब हुई लड़की का नहीं लगा सुराग, SO समेत तीन सस्पेंड

अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला द्वारा माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव को भेजे गए पत्र के मुताबिक, प्रदेश सरकार द्वारा शैक्षणिक सत्र 2020-21 को नियमित रखने के लिए एक जुलाई, 2020 से कक्षा 10 और 12 के पाठ्यक्रमों पर शैक्षणिक वीडियो बनाकर स्वयंप्रभा चैनल-22 पर प्रसारित कराए जा रहे हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को हो रहा था नुकसान…

हालांकि स्वयंप्रभा चैनल के डीटीएच, डिश टीवी और जियो टीवी ऐप पर ही उपलब्ध होने के कारण प्रदेश के दूर-दराज एवं ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को शैक्षणिक वीडियो का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इसलिए बोर्ड परीक्षा वाली कक्षाओं- 10 और 12 का आनलाइन पठन पाठन दूरदर्शन पर कराने का निर्णय किया गया है।

पत्र के मुताबिक, माध्यमिक विद्यालयों का संचालन वर्चुअल स्कूल के रूप में किया जाएगा जिसके अंतर्गत पूरे प्रदेश में पूर्व निर्धारित समय सारणी के अनुसार कक्षावार एवं विषयवार शैक्षणिक वीडियो का प्रसारण एवं आनलाइन अध्ययन सुनिश्चित किया जाएगा। कक्षा 9 और 11 के आनलाइन पठन पाठन के लिए शैक्षणिक वीडियो भारत सरकार द्वारा संचालित स्वयंप्रभा चैनल-22 पर प्रसारित कराया जाएगा।

यूट्यूब चैनल पर अपलोड होंगे वीडियो

इसमें कहा गया है कि दूरदर्शन उत्तर प्रदेश और स्वयंप्रभा चैनल-22 पर प्रसारित शैक्षणिक वीडियो माध्यमिक शिक्षा विभाग के यूट्यूब चैनल पर भी अपलोड किए जाएंगे ताकि जो छात्र किन्हीं कारणों से दूरदर्शन एवं स्वयंप्रभा चैनलों पर प्रसारित वीडियो न देख पाएं, वे यूट्यूब पर ऑनलाइन अध्ययन कर उसका लाभ उठा सकें।

ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली के प्रभावी संचालन के लिए अधिकारियों, प्रधानाचार्यों और शिक्षकों को वेबिनार और ऑनलाइन ट्यूटोरियल आदि के माध्यम से प्रशिक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएगी।

ये भी पढ़ें..बड़ा झटका, IAS से लेकर चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों तक, वेतन में होगी कटौती!

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। )

council of secondary educationdish tvDoordarshanonline studiesup boardऑनलाइन पढ़ाईडिश टीवीदूरदर्शनमाध्यमिक शिक्षा परिषदयूपी बोर्ड
Comments (0)
Add Comment