नेपाली हाथियों और गेंड़ों के झुंड़ ने मचाया जमकर उत्पात,दहशत में ग्रामीण

पीलीभीत–भारत-नेपाल सीमा से सटे पीलीभीत के थाना हाजरा में नेपाली हाथियों का झुंड और करीब 13 गैंडों के झुंड ने इलाके में जमकर तांडव मचाया. यहां खड़ी गन्ने और धान की फसल को पूरी तरह बर्बाद कर दिया है.

बता दें कि अक्सर ये हाथी नेपाल की शुक्ला-फांटा और लग्गा-बग्गा से होते हुए सीमा पारकर भारत आते हैं और फसल बर्बाद कर वापस लौट जाते है. फिलहाल इस मामले में जिला लखीमपुर और पीलीभीत टाइगर रिजर्व का वन क्षेत्र शामिल है पर किसानों की इस गंभीर समस्या से निपटने के लिए कोई भी आगे नहीं आ रहा है.

दरअसल पीलीभीत में भारत-नेपात सीमा के पिलर नंबर 24-27 पर एक बार फिर हाथियों व गैंडो के झुंड ने जमकर उत्पात मचाते हुए धान और गन्ने की खड़ी फसल को बर्बाद कर दिया.वही जानकार बताते हैं कि सीमावर्ती इलाको में किये यही से होकर जंगल में जाते हैं.

गौरतलब है कि पीलीभीत के थाना हाजरा का वन क्षेत्र जिला लखीमपुर व टाइगर रिजर्व के बरही रेंज में आता है. यही वजह है की यहां की पुलिस और वन विभाग एक दूसरे पर कार्यवाही की बात कहकर इस मामले से पल्ला झाड़ तेदे हैं. हालांकि वन अधिकारी पटाखे और आग दिखाकर इन हाथियों को वापस भेज देते हैं. मगर इन हाथियों से थाना हाजरा के टाटरगंज और अन्य गांवों के ग्रामीणों में दहशत का माहौल बना हुआ है. 

 

Comments (0)
Add Comment