मेदान्ता की विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं अब लखनऊ में

शहीद पथ स्थित मेदांता हॉस्पिटल कका उद्घाटन मंगलवार को सीएम योगी ने फीता काटकर किया

लखनऊ — मरीज़ों की देखभाल एवं उत्कृष्ट चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए मेदान्ता ने मंगलवार को लखनऊ अस्पताल का लाॅन्च किया।अब लोगों को गुडग़ांव की भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। वहीं, सीएम ने राज्य के स्वास्थ्य क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा को लेकर भी आगाह किया। यह कहकर कि अब जनता ही तय करेगी कि इलाज कौन बेहतर करेगा। राजधानी लखनऊ के शहीद पथ स्थित मेदांता हॉस्पिटल कका उद्घाटन मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फीता काटकर कहा कि मेदांता ने राज्य के हेल्थ सेक्टर में डेढ़ हजार करोड़ का निवेश किया है। इसमें करीब छह हजार लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। इसके अलावा अब राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं में प्रतिस्पर्धा भी बढ़ेगी।

नैतिक एवं पारदर्शी चिकित्सा प्रथाओं पर आधारित अस्पताल उत्कृष्ट एवं विश्वस्तरीय चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराएगा। मेदान्ता लखनऊ 1000 बैड्स से युक्त मल्टी सुपर स्पेशलटी अस्पताल है। इसमें 34 ऑपरेशन थिएटर, 250 से अधिक क्रिटिकल केयर बैड और चिकित्सकीय देखभाल, शिक्षा एवं अनुसंधान सेवाओं की व्यापक रेंज उपलब्ध है।

अस्पताल चिकित्सकीय विशेषज्ञता, आधुनिक टेक्नोलाॅजी, अत्याधुनिक बुनियादी सुविधाओं के साथ समेकित एवं व्यापक सूचना प्रणाली का संयोजन है। मेदान्ता विभिन्न क्षेत्रोंः कार्डियोलोजी एवं कार्डियक सर्जरी, न्यूरोलोजी, गैस्ट्रोएंट्रोलोजी, यूरोलोजी,आर्थोपेडिक्स, रेडियोलोजी, ट्रांसफ्यूज़न मेडिसिन, पल्मोनरी मेडिसिन, मेडिकल ओंकोलोजी, इंटरनल मेडिसिन और एंडोक्राइनोलोजी आदि में बहु-आयामी दृष्टिकोण के साथ आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराएगा।आधुनिक एवं पारम्परिक चिकित्सा रूपों के संयोजन के साथ मेदान्ता सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिक प्रथाओं के द्वारा मरीज़ों को सेवाएं प्रदान करेगा। अस्पताल से लगभग 25000 लोगों को रोज़गार मिलेगा।

डा. नरेश त्रेहन, चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर, मेदान्ता ने कहा, ‘‘मेदान्ता अस्पताल, लखनऊ, शहर में एवं आस-पास के क्षेत्रों में विश्वस्तरीय चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराएगा।अत्याधुनिक तकनीक और चिकित्सा जगत के कुछ उत्कृष्ट नामों के साथ अस्पताल आधुनिक चिकित्सा प्रणाली में आधुनिक समाधानों से मरीज़ों को लाभान्वित करेगा। मरीज़ों को सर्वश्रेष्ठ सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए हम बेहद पर्सनलाइज़्ड एवं कस्टमाइज़्ड उपचार उपलब्ध कराते हैं। हम अपने हर कार्य में मरीजों के प्रति करूणा और प्रतिबद्धता का भाव रखते हैं। मुझे खुशी है हम लखनऊ को अपनी सेवा प्रदान करने जा रहे हैं। मेरा मानना है कि स्वास्थ्यसेवाओं की अवधारणा प्रासंगिक होनी चाहिए, इसके विभिन्न पहलुओं के बीच आपसी तालमेल होना चाहिए।

हमारी इच्छा है कि हम बीमारियों का बोझ कम करने में मदद करे। हम बीमारियों को रोकने और मरीज़ों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है।यह मेरे अपने शहर लखनऊ के लिए हमारी ओर से सम्मान और स्नेह का भाव है।’’मेदान्ता के बारे में अपने अनूठे मरीज़-उन्मुख समग्र दृष्टिकोण के साथ साल 2009 में हम लीडरशिप एवं उत्कृष्टता , समेकन, करूणा के मूल्यों के साथ मरीज़ों को विश्वस्तरीय स्वास्थ्यसेवाएं मुहैया करा रहे हैं। आपसी सहयोग, लर्निंग एवं इनोवेशन्स के माध्यम से हम इस मुकाम़ पर पहुंचे हैं। हम 22 सुपर स्पेशलटीज़ में अत्याधुनिक एवं व्यापक तथा विश्वस्तरीय मानकों के समकक्ष किफ़ायती स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराते हैं।

(रिपोर्ट-तौसीफ कुरैशी, लखनऊ)

मेदांता अस्पताललखनऊ
Comments (0)
Add Comment