सुबह 6 से रात दस बजे तक चलेगी लखनऊ मेट्रो, लेकिन इन नियमों करना होगा पालन

राजधानी लखनऊ में 7 सितंबर से मेट्रो सेवाएं शुरू करने को मिली हरी झंडी...

केंद्र सरकार की ओर से अनलॉक 4 की गाइडलाइन जारी करने के बाद अब उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन ने भी अपने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। इसमें अहम बात यह है कि राजधानी लखनऊ में 7 सितंबर से मेट्रो सेवाएं शुरू करने को हरी झंडी दे दी है।

ये भी पढ़ें..पुलिसकर्मियों ने कोविड से मृत साथी के परिजनों को दी 25 लाख की सहायता

लखनऊ में सात सितंबर से मेट्रो दौड़ना शुरू हो जाएगी। जिसकी गाइडलाइन जारी हो गई है। जिसके मुताबिक मेट्रो सुबह छह बजे से रात 10 बजे तक चलेगी। यात्रियों को हर स्टेशन पर ट्रेन 5:30 मिनट के अंतराल पर मिलेगी। मेट्रो में ज्यादा सामान के साथ यात्रा की अनुमति नहीं मिलेगी। इस दौरान साफ सफाई पहले से भी ज्यादा बेहतर दिखेगी।

यात्रियों के लिए ये होंगे नियम

– यूपी मेट्रो ने यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप मोबाइल में डाउन लोड करने की सलाह दी है। लेकिन इसे अनिवार्य नहीं किया गया है। जिनके पास मोबाइल फोन या स्मार्टफोन नहीं होगा उनके नाम व मोबाइल नंबर रजिस्टर में दर्ज किये जाएंगे।

-प्रवेश के समय सभी की थर्मल स्कैनिंग होगी। बुखार होने पर अन्दर प्रवेश नहीं मिलेगा।

-हर मेट्रो स्टेशन पर दो गेट खुले रहेंगे। दोनों पर सैनिटाइजर रखा होगा। लोगों को सैनिटाइज करना अनिवार्य होगा।

– यात्रियों की सेफ्टी के लिए स्टेशन व ट्रेनें नियमित तौर पर सैनीटाइज होंगी। लोग स्मार्ट कार्ड व टोकेन से कॉन्टैक्ट लेस यात्रा कर सकेंगे।

– कोरोना को देखते हुए मेट्रो अपने स्टेशनों पर मास्क भी बेचेगा। जिन यात्रियों के पास मास्क नहीं होगा वह इसे स्टेशन से खरीद सकेंगे। बिना मास्क के किसी को स्टेशन व ट्रेन के अन्दर प्रवेश नहीं मिलेगा।

-ट्रेन में यात्रा करने वाला व्यक्ति मास्क नहीं हटा सकेगा। इसकी सीसीटीवी से निगरानी होगी।

-सोशल डिस्टेंसिंग के लिए मेट्रो में दो यात्रियों के बीच में एक सीट खाली रखी जाएगी। अन्दर खड़े होकर यात्रा करने वाले लोगों को भी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा।

ये भी पढ़ें..UP में सख्त होगी साप्ताहिक बंदी, CM योगी ने दिए कड़े निर्देश

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। )

Delhi Metrohow long will the Metrolucknow metroMetro GuidelinesMetro rulessmart cards or tokensUP Metro Rail Corporation issued guidelinesकितने बजे से चलेगी मेट्रोदिल्ली मेट्रोमेट्रो के नियम
Comments (0)
Add Comment